High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को न करें नजर अंदाज, हो सकती है कई घातक बीमारियां
Advertisement

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को न करें नजर अंदाज, हो सकती है कई घातक बीमारियां

High Blood Pressure: चलते-चलते अचानक धुंधला दिखने लगना या आई साइट का अचानक से काफी ज्यादा वीक हो जाना भी हाई बीपी के ही संकेत होते हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि आगे चलकर ये घातक साबित हो सकते हैं.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को न करें नजर अंदाज, हो सकती है कई घातक बीमारियां

पटना: High Blood Pressure: आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम जो गई है. आजकल ये बीमारी 20 साल के लोगों से लेकर 80 साल तक के लोगों में आसानी से देखने को मिल जाती है. आज की युवा में बीपी की शिकायतें बहुत देखी जा रही हैं. जैसा की आप भी जानते है कि हाई बीपी की समस्या को लोग ज्यादा सीरियस नहीं लेते क्योंकि उनको ये बीमारी आम छोटी-मोटी लगती है. इस समस्या के लक्षण भी आम होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई बीपी धीरे-धीरे शरीर को कमजोर करने लग जाता है और कई गंभीर बीमारियों को उत्पन कर देता है. 

हाई बीपी हो सकता है जानलेवा
चलते-चलते अचानक धुंधला दिखने लगना या आई साइट का अचानक से काफी ज्यादा वीक हो जाना भी हाई बीपी के ही संकेत होते हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि आगे चलकर ये घातक साबित हो सकते हैं. सिरदर्द, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ भी हाई बीपी के लक्षण हैं. अगर आपकी स्किन पर लाल रंग के दब्बे पड़ने लगे हैं तो समझ लेना की आपका हाई बीपी अब जानलेवा हो रहा है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें. 

बीमारी के लक्षण नहीं आते नजर 
दरअसल, हाइपरटेंशन का सीधा कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से होता है. ये धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने का काम करती है. जब ये धमनियां पतली हो जाती हैं तो खून को पंप करके पूरे शरीर में पहुंचाने में काफी ज्यादा प्रोब्लम आती है. इन सब के बाद से ही शरीर में बीपी की समस्या बनने लगती है. धमनियों में रक्त का संचार कम होने से ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

यह भी पढ़े- ललन सिंह का बड़ा बयान, कहा-2024 में तीन राज्यों में ही 40 लोकसभा सीट हार जाएगी बीजेपी

Trending news