नीतीश कैबिनेट की बैठक में जातीय गणना की रिपोर्ट पर बड़ा फैसला, 18 एजेंडों पर लगी मुहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2063007

नीतीश कैबिनेट की बैठक में जातीय गणना की रिपोर्ट पर बड़ा फैसला, 18 एजेंडों पर लगी मुहर

Nitish Cabinet Meeting: नीतीश कैबिनेट ने राज्य के गरीब परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार के लिए 2 लाख रुपये देगी. इसके अलावा कई महत्वपूर्ण फैसला लिया गया.

नीतीश कैबिनेट की बैठक में जातीय गणना की रिपोर्ट पर बड़ा फैसला, 18 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना:Nitish Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. कैबिनेट की बैठक में कुल 18 एजेंडों पर मुहर लगी है. इस दौरान जाति आधारित गणना के दौरान गरीब परिवार को रोजगार देने हेतु मिलने वाली राशि को सरकार ने देने पर सहमति दी है. गरीब परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार हेतु अधिकतम 2 लाख रुपए अनुदान की राशि तीन किस्तों में दी जानी है. वहीं लघु उद्योग से जुड़ने के लिए सरकार ने तीन किस्तों में राशि देने की स्वीकृति दी, बिहार में जातिगत गणना के बाद तकरीबन 90 लाख ऐसे परिवार हैं जो आर्थिक रूप से काफी गरीब हैं.

इसके अलावा गया जिला के दाउदनगर में कुल 25 एकड़ 89 डिसमिल जमीन पर सोलर प्लांट निर्माण किया जाएगा. मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत 9 करोड़ 79 लाख 50 हजार रुपए की स्वीकृति दी है. योजना के तहत यूपीएससी, बीपीएससी, एसएससी, बैंकिंग सेवा भर्ती बोर्ड, आईबीपीएस एवं रेलवे भर्ती बोर्ड में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को बिहार सरकार निश्चित दर के अनुसार प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराती है. पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में कुल 7 नए पदों का सृजन किया गया है. पदों के सृजन पर कुल 71 लाख 61 हजार रुपए सालाना अतिरिक्त खर्च आएगा.

मोकामा नगर परिषद में जल निकासी योजना की स्वीकृति दी गई है. मोकामा नगर परिषद क्षेत्र में 40 करोड़ 56 लाख रुपए का ड्रेनेज सिस्टम की स्वीकृति दी गई है. ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण बुडको के हाथो में दी गई है. वहीं दिल्ली स्थित को बिहार निवास को नए सिरे से बनाया जाएगा. बिहार निवास पर कुल 121 करोड़ 83 लाख रुपए खर्च किए जाएंगा. दिल्ली निवास पुनर्विकास कार्य के एजेंडे पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. इसके अलावा सड़क दुर्घटना में मौत पर मृतकों के परिजन को मिलने वाली राशि में इजाफा किया गया है, सड़क दुर्घटना में मौत पर अब पांच लाख रुपए की राशि मिलेगी. सीएम प्रोत्साहन राशि में भी इजाफा किया गया है, वहीं सीएम चिकित्सा सहायता योजना में गुर्दा इलाज के लिए 2.5 लाख रुपए मिलेगा.

इनपुट- शिवम

ये भी पढ़ें- बिहार में मानवता हुई शर्मसार! अस्पताल परिसर में नवजात के शव को नोचता रहा कुत्ता, वीडियो वायरल

Trending news