दरभंगा हत्याकांड का मोदी चौक के नामकरण करने से कोई लेना-देना नहीं : बिहार पुलिस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar381260

दरभंगा हत्याकांड का मोदी चौक के नामकरण करने से कोई लेना-देना नहीं : बिहार पुलिस

बिहार पुलिस के साथ-साथ खुद उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इस घटना के पीछे जमीन विवाद को वजह बताया है. उनका कहना है कि कुछ लोग इसे राजनीतिक रंग दे रहे हैं.

दरभंगा के डीएसपी दिलनवाज अहमद ने बताया कि कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है

पटना : दरभंगा में बीजेपी कार्यकर्ता के पिता की गला रेत कर हत्या किए जाने के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. गुरुवार को हुए इस हत्याकांड की वजह एक चौराहे का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर रखना बताया जा रहा था. इस मुद्दे पर दो दिन से राजनीति भी खूब हो रही है. लेकिन पुलिस ने जोर देकर कहा कि यह वारदात भूमि विवाद का नतीजा है और इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चौक का नामकरण किए जाने से कोई लेना- देना नहीं है. उधर, बिहार के उप- मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इस घटना में मोदी चौक की वजह होने से इनकार किया है.

  1. गुरुवार की रात में एक व्यक्ति की गला काटकर हत्या
  2. 25-30 बाइकों पर आए थे 40-50 हथियारबंद लोग
  3. आरोप है कि मोदी चौक पर हुआ था पूरा विवाद

बीजेपी के वरिष्ठ नेता तथा उप मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि यह सरासर गलत है कि दरभंगा में मोदी चौक नाम रखने के कारण हत्या हुई. यह जमीन विवाद का मामला है. बोर्ड तो बहुत पहले रखा गया था. हत्या का बोर्ड से कोई लेना-देना नहीं है.

गर्दन काटकर हत्या
बता दें कि उत्तर बिहार के दरभंगा जिले के सदर पुलिस थाना इलाके के भदवा गांव में कुछ लोगों ने गुरूवार की रात रामचंद्र यादव (65) के घर में उनकी हत्या कर दी. बताया जाता है कि हमलावरों की संख्या 20 से ज्यादा थी. हमलावरों ने रामचंद्र के बेटे कमलेश पर भी हमला किया. कमलेश भाजपा कार्यकर्ता है.

बिहार : चौराहे का नाम रखा 'मोदी चौक' तो काट दी गर्दन, कई लोग हिरासत में

RJD पर लगाया आरोप
कमलेश ने दरभंगा के एक अस्पताल में पत्रकारों के सामने आरोप लगाया था कि आरजेडी के कुछ स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ हुई उसकी झड़प के बाद यह घटना हुई. उसने आरोप लगाया कि आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने चौक से उस बोर्ड को हटाने की कोशिश की थी जिस पर प्रधानमंत्री मोदी का नाम लिखा हुआ था और उन्होंने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के नाम वाला एक बोर्ड वहां रखने की कोशिश की.

तीन गिरफ्तार
दरभंगा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसएसपी सत्यवीर सिंह ने बताया कि रामचंद्र यादव की हत्या के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. सभी आरोपी मृतक के रिश्तेदार हैं और दो लोग लंबे समय से जमीन विवाद में शामिल रहे हैं. गिरफ्तार किए लोगों पर शक है कि उन्होंने यादव की हत्या कराने के लिए भाड़े के अपराधियों का सहारा लिया. 

जमीन विवाद पर हुई हत्या
उन्होंने कहा कि मृतक के बेटे की ओर से किए जा रहे दावे में कोई दम नहीं है. उसकी निजी संपत्ति पर बोर्ड लगाया गया था, न कि किसी सार्वजनिक चौक पर. इसके अलावा, यह अब भी लगा हुआ है. प्रधानमंत्री के नाम पर चौक के नामकरण पर विवाद का दावा प्रचार का एक हथकंडा लग रहा है. एसएसपी ने कहा कि वह गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर रहे हैं और हमलावरों की जल्द ही पहचान कर उन्हें पकड़ लिया जाएगा. अब तक हुई जांच में इस जघन्य हत्याकांड के पीछे कोई राजनीतिक पहलू के संकेत नहीं मिले हैं.

गिरराज सिंह बताया राजनीतिक
उधर, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और बिहार बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय ने शनिवार को घटना स्थल का दौरा किया और पीड़ित परिवार से मुलाकात की. नित्यानंद राय ने कहा कि यह सही है कि यहां जमीन पर विवाद है, लेकिन हत्या का मामला इस विवाद से बिल्कुल अलग है और पुलिस प्रशासन दोनों मामलों को एक करने पर तुला हुआ है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news