EPFO Portal : पेंशनभोगी इस प्रक्रिया से चेक करें अपना ईपीएफ, देंखे डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1290034

EPFO Portal : पेंशनभोगी इस प्रक्रिया से चेक करें अपना ईपीएफ, देंखे डिटेल

उम्मीदवार को पीपीओ नंबर जांचने के लिए www.epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें. ऑनलाइन सेवा के तहत, पेंशनर पोर्टल पर क्लिक करें. आपको ‘पेंशनभोगियों का स्वागत पोर्टल’ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. ‘अपना पीपीओ नंबर जानें’ पर क्लिक करें, जिसका उल्लेख पृष्ठ के दाईं ओर है. 

EPFO Portal : पेंशनभोगी इस प्रक्रिया से चेक करें अपना ईपीएफ, देंखे डिटेल

पटनाः Check Pension Status On EPFO Portal : पेंशनभोगी ईपीएफओ के पोर्टल पर अपनी पेंशन की स्थिति की जांच कर सकते हैं. 12 अंकों का पीपीओ नंबर प्रत्येक पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी के लिए यूनिक नंबर होता है और यह किसी भी संचार के लिए संदर्भ संख्या के तौर पर काम करता है. यदि आप अपने पीपीओ नंबर के बारे में नहीं जानते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें. 

क्या है ईपीएफ और इसके फायदे
बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) ग्राहक सेवानिवृत्त होता है, तो उसे एक पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) आवंटित किया जाता है. जो कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) द्वारा कवर किए गए प्रत्येक पेंशनभोगी को दिया गया 12 अंकों का नंबर होता है. इसमें जुड़ा रुपया सेवानिवृत्त के बाद पेंशन के रूप में अपना लाभ उठा सकते हैं.
  
पेंशनभोगी ऐसे पता करें अपना पीपीओ नंबर
उम्मीदवार को पीपीओ नंबर जांचने के लिए www.epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें. ऑनलाइन सेवा के तहत, पेंशनर पोर्टल पर क्लिक करें. आपको ‘पेंशनभोगियों का स्वागत पोर्टल’ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. ‘अपना पीपीओ नंबर जानें’ पर क्लिक करें, जिसका उल्लेख पृष्ठ के दाईं ओर है. अपना बैंक खाता नंबर या पीएफ नंबर दर्ज करें. बता दें कि एक बार आवश्यक डेटा दर्ज करने के बाद आपको अपना पीपीओ नंबर सदस्य आईडी और पेंशन प्रकार दिया जाएगा.

पेंशनभोगी ऐसे चेक करें पेंशन स्टेटस
बता दें कि पेंशनभोगी अपना पेंशन स्टेटस देखने के लिए www.epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें. ऑनलाइन सेवा के तहत पेंशनर पोर्टल पर क्लिक करें. आपको ‘पेंशनभोगियों का स्वागत पोर्टल’ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा. इसके अलावा‘नो योर पेंशन स्टेटस’पर क्लिक करें, जो पेज के दाईं ओर उल्लिखित है. साथ ही कार्यालय, कार्यालय आईडी, पीपीओ नंबर का चयन करें और अपनी पेंशन की स्थिति प्राप्त करने के लिए ‘स्थिति प्राप्त करें’ पर क्लिक करें.

पेंशन वितरण एजेंसी से संपर्क करें लाभार्थी
बता दें कि यह सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान नियमों पर कार्य करना जरूरी है. कृपया अपने पीपीओ में शामिल पेंशनरी पुरस्कारों की जांच करें. पेंशनर्स पोर्टल के अनुसार, पीपीओ में आवश्यक किसी भी सुधार के मामले में, कृपया इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए अपने कार्यालय प्रमुख और पेंशन वितरण एजेंसी से संपर्क करें.

ये भी पढ़िए- Namrata Malla yoga video: नम्रता ने इस अंदाज में किया योग, वीडियो देख दंग रह गए फैंस

Trending news