Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2231840
photoDetails0hindi

Cloves Benefits: कफ-खांसी से लेकर जोड़ों का दर्द को पल भर में दूर करता है लौंग, जानें उपाय का तरीका

Cloves Benefits: लौंग का इस्तेमाल हम रोजाना खाने बनाने में करते हैं. यह एक मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. छोटी सी लौंग बहुत से पोषक तत्वों का स्रोत होती है जैसे कि प्रोटीन, आयरन और कार्बोहाइड्रेट. इसके साथ ही लौंग में सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम भी होते हैं. इसे बिरयानी और चाय में डालकर खासा स्वादिष्ट बनाया जाता है.

Beneficial For Oral Health

1/6
Beneficial For Oral Health

लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. इसके सेवन से मुंह से संबंधित समस्याएं जैसे कि गम ब्लीडिंग, पाइरिया, दांतों में दर्द और मसूड़ों की सूजन कम हो सकती है.

 

Protects From Oxidative Stress

2/6
Protects From Oxidative Stress

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसमें यूजेनॉल नाम का कंपाउंड होता है. यह कंपाउंड शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है, जो फ्री रेडिकल्स के द्वारा उत्पन्न होता है. इससे शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

 

Keep Digestion Healthy

3/6
Keep Digestion Healthy

लौंग खाने के बाद पाचन को मदद करने वाले एक एन्जाइम का निर्माण होता है, जो पापन को सही बनाए रखता है और गैस, ब्लोटिंग, उल्टी आदि जैसी समस्याओं को रोकता है.

 

Relieve Pain

4/6
Relieve Pain

लौंग में 'यूजेनॉल' नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक प्राकृतिक दर्दनिवारक की तरह काम करता है. जब इसे उपयोग किया जाता है, तो मांसपेशियों में दर्द, एठन, जकड़न जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं.

 

Relief From Phlegm

5/6
Relief From Phlegm

आयुर्वेद फिजिशियन डॉ. कपिल त्यागी बताते हैं, लौंग में कफ नाशक गुण होते हैं जो अस्थमा, खांसी जैसी श्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. लौंग के तेल का उपयोग करके खांसी से राहत मिल सकती है.

 

Improve Blood Circulation

6/6
Improve Blood Circulation

लौंग में मैंगनीज और पोटैशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाते हैं और इससे दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं.