बिहार के इस शहर में बिक रहा सबसे महंगा पेट्रोल, 91.96 रुपए में मिल रहा 1 लीटर
Advertisement

बिहार के इस शहर में बिक रहा सबसे महंगा पेट्रोल, 91.96 रुपए में मिल रहा 1 लीटर

सोमवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं. यहां पेट्रोल के दाम 90.08 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

पटना में पेट्रोल 91.96 रुपए प्रति लीटर रुपए हो गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: पेट्रोल और डीजल के दामों में सोमवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई. सोमवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं. यहां पेट्रोल के दाम 11 पैसे की बढ़ोतरी के बाद सोमवार को 90.08 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. वहीं दिल्‍ली में भी सोमवार को पेट्रोल के दामों में 11 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे राजधानी में पेट्रोल की कीमत 82.72 रुपये प्रति लीटर हो गई. लेकिन पटना में तो यह 91.96 रुपए प्रति लीटर रुपए हो गया. यहां डीजल 79.68 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

इंडियन ऑयल कॉरपारेशन की वेबसाइट के मुताबिक बेंगलुरु में यह 83.37 रुपए प्रति लीटर, लखनऊ में 81.14 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 84.54 रुपए प्रति लीटर, हैदराबाद में 87.07 रुपए प्रति लीटर, गुवाहाटी में 85.17 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नै में 85.99 रुपए प्रति लीटर की दर से पेट्रोल बिक रहा है. वहीं डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्‍ली ऐसा मेट्रो है जहां टैक्‍स की दरें कम होने के कारण पेट्रोल देश में सबसे सस्‍ता मिलता है. वहीं मुंबई में टैक्‍स की दरें सबसे ज्‍यादा हैं. 

क्यों बढ़ रहे हैं दाम
इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल महंगा होने और भारतीय रुपए में आई कमजोरी के कारण पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. तेल कंपनियां अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल के दाम में इजाफा कर रही हैं. दरअसल, रुपये में आई कमजोरी के चलते तेल कंपनियों को क्रूड खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. यही वजह है कि रोजाना होने वाले बदलाव में तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं.

पेट्रोल पर तय हो चुकी हैं जीएसटी दरें : मोदी
उधर, तेल की ऊंची कीमतों के बीच बिहार के उपमुख्‍यमंत्री और जीएसटी पर मंत्रीसमूह के चेयरपर्सन सुशील कुमार मोदी ने एक दिन पहले कहा था कि पेट्रो उत्‍पादों पर जीएसटी की दरें तय की जा चुकी हैं. बस, तारीख का ऐलान बाकी है जब से यह लागू होगा. उन्‍होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक 28 सितंबर को होगी लेकिन इसमें पेट्रोल को जीएसटी दायरे में लाने पर कोई चर्चा नहीं होगी. यह सरकार को तय करना है कि वह कब से पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी दरें लागू करती है.

Trending news