Jharkhand: बढ़ती गर्मी से अलर्ट मोड पर शिक्षा विभाग, बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2224047

Jharkhand: बढ़ती गर्मी से अलर्ट मोड पर शिक्षा विभाग, बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

Ranchi News in Hindi: झारखंड में इस समय गर्मी की वजह से हाल बेहाल है. हीट वेव की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच स्कूल जा रहे बच्चों को भी गर्मी की वजह से काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

(फाइल फोटो)

Ranchi: Ranchi News in Hindi: झारखंड में इस समय गर्मी की वजह से हाल बेहाल है. हीट वेव की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच स्कूल जा रहे बच्चों को भी गर्मी की वजह से काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इसी को लेकर अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए घंटी बजाई जाएगी. इस दौरान बच्चे लाइन में खड़े होकर पानी पी सकेंगे. 

स्कूलों को दिए गए दिशा-निर्देश

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने इसको लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है. इसके अलावा उन्होंने कहा है कि  सभी जिलों को प्रतिदिन खैरियत प्रतिवेदन भी शाम छह बजे तक उपलब्ध कराया जाए. 

स्कूल के समय  में भी हुआ बदलाव

बढ़ते हुए तापमान को देखते स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. वहीं, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने कहा कि बढ़ती हुई गर्मी की वजह से बच्चे एवं शिक्षक दोनों ही प्रभावित हो रह हैं. आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ सकता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन का भी खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में हर क्लास के पास स्वच्छ पानी का घड़ा, स्वच्छ पानी, टीसनी, पानी का ग्लास आदि की व्यवस्था करने को कहा गया है. 

वहीं, सचिव ने यह भी कहा है कि यह भी  सुनिश्चित करें कि बच्चे स्कूल अवधि में कम से कम एक ग्लास स्वच्छ पानी दो बार जरूर पीयें. वहीं, बच्चों के लंच में  नींबू-पानी, नमक-चीनी का घोल, चना-गुड़, कच्चे आम तथा सत्तू का शर्बत शामिल करने को कहा गया है. 

Trending news