New Toyota SUV: टोयोटा भारत में जल्द लॉन्च करेगी नई मिड साइज एसयूवी, जानें कितनी होगी कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1899540

New Toyota SUV: टोयोटा भारत में जल्द लॉन्च करेगी नई मिड साइज एसयूवी, जानें कितनी होगी कीमत

Toyota 340d SUV : इस नई एसयूवी का नाम '340D' होगा और यह कंपनी के फोर्टफोलियो में अर्बन क्रूजर हाइराइडर और बड़ी इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी के बीच प्लेस किया जाएगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Toyota 340d SUV : टोयोटा ने भारत में एक नई मिड साइज एसयूवी (SUV) की तैयारी शुरू की है. जिसमें 5 और 7 सीटर वेरिएंट्स उपलब्ध होंगे. इस SUV का कोडनेम '340D' है और यह 2026 में लॉन्च हो सकता है. जानें इन गाड़ियों की कंपनी ने क्या कीमत तय की है.

टोयोटा ने भारत में अपने तीसरे प्लांट की योजना बनाई है, जिससे कंपनी की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी. टोयोटा के साथ सुजुकी की सफल साझेदारी के बाद टोयोटा को घरेलू बिक्री में मजबूती मिली है. नए प्लांट में इस नई एसयूवी का निर्माण किया जा सकता है और यहां पर 80,000-120,000 वाहन प्रति वर्ष की उत्पादन क्षमता हो सकती है, जिसे बाद में लगभग 2 लाख तक बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने का सुनहरा मौका, 2030 तक लॉन्च होगी जगुआर लैंड रोवर

इस नई एसयूवी का नाम '340D' होगा और यह कंपनी के फोर्टफोलियो में अर्बन क्रूजर हाइराइडर और बड़ी इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी के बीच प्लेस किया जाएगा. इसकी उत्पादन क्षमता 60,000 यूनिट्स प्रति वर्ष हो सकती है. इस एसयूवी का पॉवरट्रेन 2.0L मजबूत हाइब्रिड हो सकता है, जो नई हाईक्रॉस के साथ भी आता है. टोयोटा और सुजुकी की साझेदारी के कारण टोयोटा की बिक्री भारत में बढ़ गई है. बलेनो और ग्रैंड विटारा पर आधारित ग्लैंज़ा हैचबैक और अर्बन क्रूज़र हाइराइडर की भारत में कुल बिक्री में करीब 40% हिस्सेदारी है. 

ये भी पढ़ें- Sleeper Vande Bharat Express का फर्स्ट लुक आया सामने, इन रूटों पर चलेगी ट्रेन

टोयोटा का लक्ष्य है प्रति वर्ष 5 लाख वाहनों की उत्पादन क्षमता हासिल करना है. इसके अलावा एक रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा भारत में एक 'मिनी' लैंड क्रूजर भी पेश कर सकती है, जिसे CKD यूनिट के तौर पर देश में पेश किया जाएगा. इसके साथ ही नई मिड साइज एसयूवी का मुकाबला एमजी हेक्टर और महिंद्रा एक्सयूवी 700 से हो सकता है. इसके साथ टोयोटा की आगामी एसयूवी का पॉवरट्रेन 2.0L हाइब्रिड हो सकता है, जो नई हाईक्रॉस के साथ भी आता है.