G-20 Summit के दौरान दिल्ली के इन 10 बाजारों को खुला रखने के लिए CTI ने PM को लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1839642

G-20 Summit के दौरान दिल्ली के इन 10 बाजारों को खुला रखने के लिए CTI ने PM को लिखा पत्र

Delhi Best Market: CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि G-20 के लिए बाजारों को बंद किया जा रहा है, जो कि ठीक नहीं है, जो 10 बाजारों की लिस्ट पीएम मोदी को भेजी है. उसमें नई दिल्ली के बाजार भी शामिल हैं. 

G-20 Summit के दौरान दिल्ली के इन 10 बाजारों को खुला रखने के लिए CTI ने PM को लिखा पत्र

Delhi G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक को लेकर दिल्ली के व्यापारी उत्साहित हैं. अगले महीने 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में समिट होगा. काफी विदेशी मेहमान सम्मेलन के कुछ दिन पहले दिल्ली आ जाएंगे और कुछ दिन बाद तक ठहर सकते हैं. ट्रेडर्स चाहते हैं कि ये गेस्ट दिल्ली के बाजारों में आएं. यहां के खानपान, कपड़े, फुटवियर और गिफ्ट्स आइटम आदि को करीब से समझें. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने 10 बाजारों की सूची तैयार की है, जहां विदेशी मेहमानों को खास तौर से घुमाया-फिराया जा सकता है. इस लिस्ट को पत्र के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा गया है. चिट्ठी की कॉपी उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी भेजी है. 

CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि G-20 के लिए बाजारों को बंद किया जा रहा है, जो कि ठीक नहीं है, जो 10 बाजारों की लिस्ट पीएम मोदी को भेजी है. उसमें नई दिल्ली के बाजार भी शामिल हैं. ये मार्केट किसी न किसी वजह से विख्यात हैं. अगर डेलीगेशन बाजारों में आएगा तो सरकार और प्रशासन के साथ व्यापारी हर तरह का सहयोग करने को तैयार है. व्यापारी अपने स्तर पर भी बाजारों की साज सजावट करने को तैयार हैं.

बृजेश गोयल ने बताया कि 7 सितंबर को जन्माष्टमी के कारण दिल्ली के बाजारों में छुट्टी रहेगी. अगर 8-9-10 सितंबर को भी बाजारों को बंद किया गया तो 4 दिन की छुट्टी हो जाएगी, जिसके कारण व्यापारियों को करोड़ों का नुकसान होगा. नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी विक्रम बधवार ने कहा कि नई दिल्ली के व्यापारी काफी महीनों से G-20 का इंतजार कर रहे थे और बाजारों को बंद करने की खबर से निराशा हुई है. 

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर गाना गाकर जताई खुशियां

CTI ने पत्र में दिल्ली के 10 प्रमुख बाजारों और उनकी खूबियों के बारे में लिखा है.
1. खान मार्केट:
लग्जरी सामान और रेस्टोरेंट्स

2. चाणक्यपुरी में मालचा मार्केट: प्रमुख स्थल रहा है जहां विदेशी दूतावास के गेस्ट और परिवार खाने-पीने जाते रहे हैं.

3. बंगाली मार्केट: मिठाइयों के लिए मशहूर है. यहां बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई संदेश आदि का आनंद ले सकते हैं.

4. कनॉट प्लेस: दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस अपनी खूबसूरती, ब्रैंडिड कपड़े, रेस्टोरेंट्स, फुटवियर्स, सिनेमा हॉल, स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है.

5. सरोजिनी नगर: यहां अलग-अलग तरह के कपड़े, बैग, गिफ्ट आइटम और नौजवानों की पहली पसंद मार्केट है.

6. जनपथ मार्केट: आर्टिफिशियल ज्वेलरी, सजावटी सामान, किफायती बेल्ट, पर्स, चश्मे, फैशन से जुड़े सामान के लिए प्रसिद्ध है.

7. चांदनी चौक: मुगलकालीन ऐतिहासिक बाजार है. ये साड़ी, सूट, लहंगे, जूलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, गोटा-जरी, स्ट्रीट फूड, जलेबी, दही भल्ले, छोले भटूरे, गोप-गप्पे, घेवर, चाट-पापड़ी के लिए मशहूर है.

8. करोल बाग: फुटवियर, मोबाइल, गोल्ड, डायमंड, सिल्वर जूलरी, खाने-पीने की दुकानें हैं.

9. कमला नगर: ये यूथ आइकॉन मार्केट के रूप से प्रसिद्ध है।.महिलाएं भी काफी संख्या में जाती हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के करीब है. बाजार को जी-20 के चलते खूबसूरत लड़ियों से सजाया गया है.

10. लाजपत नगर : साउथ दिल्ली के बड़े मार्केट्स में से एक है. यहां भी कपड़े, जूते, चश्मे, घड़ियां, पर्दे आदि मिलते हैं.

Trending news