Property Legal Verification: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इन तरीकों से कर लें जांच, वरना हो सकती है परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2139086

Property Legal Verification: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इन तरीकों से कर लें जांच, वरना हो सकती है परेशानी

How To Check Property Legally Verified: घर या फ्लैट खरीदना हर एक व्यक्ति का काफी बड़ा इन्वेस्टमेंट माना जाता है. क्योंकि सबका ऐसा मानना है कि प्रॉपर्टी पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च होते हैं. ऐसे में घर खरीदने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती है.

 

Property Legal Verification: प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इन तरीकों से कर लें जांच, वरना हो सकती है परेशानी

Property Documents: घर या फ्लैट खरीदना हर एक व्यक्ति का काफी बड़ा इन्वेस्टमेंट माना जाता है. क्योंकि सबका ऐसा मानना है कि प्रॉपर्टी पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च होते हैं. ऐसे में घर खरीदने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती है. इसमें सबसे पहल आता है प्रॉपर्टी की कानूनी वैद्यता की जांच करना, अगर आप कोई जमीन खरीदने जा रहे हैं तो आपकी जमीन लीगली वेरिफाइड है या नहीं ये जरूर चेक कर लें. ऐसे इसलिए जरूरी है क्योंकि पिछले कुछ समय में रियल इस्टेट सेक्टर में कई तरह की धांधली  व घोटाले सामने आए हैं. इसके कारण कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. जब भी आप किली भी संपत्ती को खरीदने जाएं तो सबसे पहले उस प्रॉपर्टी के दस्तावेजों की जांच कर लें. जांच कर लेने से आपको ये पता चल जाएगा की कहीं आपकी जमीन विवादित तो नहीं है न. 

टाइटल डीड्स: किसी भी प्रॉपर्टी को खरादने से पहले यह सबसे पहली दस्तावेज़ है, जिसे प्रमाणित किया जाना चाहिए. इसके माध्यम से आपको ये पक्का करना होगा कि विक्रेता के पास संपत्ति बेचने का पूरा अधिकार है या नहीं और वह अस्ली मालिक है या नहीं. इन चीजों का जांचने के लिए आपको पिछले लेनदेन की जांच करना जरूरी होगा. वहीं इस बात को आप स्थानीय नगरपालिका कार्यालय से पक्का कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Dance करने पर हुआ बवाल, नुकीले हथियार से किए कई वार, निर्माणाधीन घर में फेंका शव

प्रॉपर्टी टैक्स: हर एक प्रॉपर्टी मालिक को अपने जमीन और घर का टैक्स हर साल देना कानूनी रूप से अनिवार्य है. आप प्रॉपर्टी टैक्स के विवण की जांच करके मालिकाना हक की पुष्टि कर सकते हैं. ऐसे में आप ये भी पक्का कर सकते हैं कि उक्त संपत्ति के खिलाफ कोई वैधानिक बकाया तो नहीं है. वहीं इस बात का खास ध्यान रखें की प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान नियमित रुप से होना चाहिए. 

Trending news