Business Idea: खेती नहीं बागवानी से कमा सकते हैं मोटा पैसा, जानें यहां कैसे करें बागवानी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2127265

Business Idea: खेती नहीं बागवानी से कमा सकते हैं मोटा पैसा, जानें यहां कैसे करें बागवानी

आजकल लोग खेती के बदले बागवानी कर रहे हैं, क्योंकि यह खेती से अधिक फायदेमंद माना जा रहा है. इस समय रजनीगंधा की खेती की डिमांड भी बेहद अधिक हैं. वहीं यह थाईलैंड तक जाता है.

Business Idea: खेती नहीं बागवानी से कमा सकते हैं मोटा पैसा, जानें यहां कैसे करें बागवानी

Business Idea: आजकल लोग खेती के बदले बागवानी कर रहे हैं, क्योंकि यह खेती से अधिक फायदेमंद माना जा रहा है. वहीं ऐसा भी दखा जा रहा है कि धान, गेहूं की तुलना में फूल और फल की खेती से किसान अधिक पैसा कमा रहे हैं. हरियाणा में कई ऐसे किसान हैं जो रजनीगंधा फूल की खेती करते हैं. बागवानी को इस समय बेहद लाभदायक माना जा रहा है. हरियाणा के एक गांव में 250 किसान फूल की खेती कर रहे हैं और धान गेंहू से अधिक पैसा कमा रहे हैं. यह किसान रोजाना मंडी जाकर 20 से 30 हजार रुपये कमा लेते हैं. वहीं जो किसान धान और गेहूं बो रहा है उसे छमाही में पैसे देखने को मिलता है. इन किसानों पर लोन का भी ब्याज अधिक रहता है. 

इस समय रजनीगंधा की खेती की डिमांड भी बेहद अधिक हैं. वहीं यह थाईलैंड तक जाता है. फूल को काटकर ग्रिडिंग बनाते हैं. वहीं जो हल्के फूल होते हैं उनको एक तरफ कर दिया जाता है और जो बढ़िया फूल होता है उसके एकतरफ करते हैं. इस फूल जो बढ़ियां होते हैं वो ज्यादा दाम पर बीकते हैं और जो हल्के दाम के होते हैं वो सस्ते बिकते हैं. इस कारण से किसान ज्यायातर अच्छे फूल को ही मार्केट में बेचते हैं. 

ये भी पढ़ें- Love Marriag करने पर मिली भयानक सजा! युवक को उतारा मौत के घाट, बाप के काटे दोनों हाथ

इसकी खेती करने के लिए नए किसानों को ट्रेनिंग भी दि जाती है और योगदान भी दिया जाता है. इसकी खेती क लिए किसानों को 24,000 रुपये पर किला के हिसाब से सब्सिडी भी दि जा रही है. वही हरियाणा के किसानों ने रजनीगंधा के फूलों की खेती को सफल बनाया है. वहीं इसका श्रेय वो हॉर्टिकल्चर विभाग को भी देते हैं. इस फूल की खेती से किसानों को काफी लाभ मिल रहा है. जहां धान की खेती करने पर उनको उतना पैसा नहीं मिलता था, जितना फूल की खेती करने पर मिल रहा है. 

Trending news