PM Kisan Yojana 2024: किसान आंदोलन के बीच सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन खातों में पहुंचेगी 16वीं किस्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2111365

PM Kisan Yojana 2024: किसान आंदोलन के बीच सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन खातों में पहुंचेगी 16वीं किस्त

PM Kisan Yojana: किसान आंदोलन के बीच सरकार ने देशभर के सभी किसानों को बड़ी राहत दी है. यह किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी हो सकती है. किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 16वीं किस्त आ सकती है.

PM Kisan Yojana 2024: किसान आंदोलन के बीच सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिन खातों में पहुंचेगी 16वीं किस्त

PM Kisan Yojana: देशभर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. इस महीने के आखिर में किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहन मिलने वाली किस्त किसानों के बैंक खातों में आ सकती है. केंद्र सरकार की तरफ से लागू की गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह किश्त साल में चार महीने में तीन बार 2-2 हजार करके किसान के खातों में पहुंचाई जाती है.

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत पूरे साल में किसानों के खाते में कुल 6 हजार रुपये कृषि कार्यों जैसेः- खाद, बीज व दवा आदि के इस्तेमाल के लिए दिए जाते हैं. ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

इन किसानों को मिलेगा फायदा

पीएम किसान स्म्मान निधि योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ. रविंद्र यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में एक लाख दो हजार पांच सौ किसान इस योजना के पात्र है और 93 हजार 791 किसानों की ई केवाइसी की जा चुकी है, लेकिन 8 हजार 709 किसानों की ई केवाइसी की प्रक्रिया अब तक पैंडिंग है.

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Samman Nidhi: कृषि मंत्रालय का बड़ा ऐलानघर बैठे ऐसे मिलेगा PM किसान से जुड़ी हर समस्या का समाधान

20 फरवरी तक निपटा लें किसान ये काम

नोडल अधिकारी ने एक अधिकारिक वेबसाइड के माध्यम से किसानों से अपील करते हुए कहा कि सभी किसान अपनी ई केवाइसी 20 फरवरी से पहले गांव में मौजूद सीएचसी सेंटर, मोबाइल से व पीएम किसान एप पर करवा सकते हैं. इसी के साथ किसान कृषि विभाग के गांव वाइज विलेज नोडल अधिकारी (वीएनओ) से संपर्क कर अपनी ई केवाइसी करवा सकते हैं. अगर किसान ई केवाइसी नहीं कराते हैं तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा. साथ ही, जिन किसानों ने अपनी भूमि का सत्यापन नहीं कराया है, वो किसाना कार्यालय में आकर या वीएनओ से मिलकर या संपर्क कर अपना भूमि सत्यापन करा सकते हैं. सत्यापन न होने की एवज में जिन किसानों की जो रुकी हुई किश्त है, वह भूमि का सत्यापन करा उक्त योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Trending news