1 March 2024: महंगाई का बड़ा झटका, कमर्शियल सिलेंडर और ATF के दाम में इजाफा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2135020

1 March 2024: महंगाई का बड़ा झटका, कमर्शियल सिलेंडर और ATF के दाम में इजाफा

Rule Change From 1st March 2024:. मार्च महीने की पहली तारीख को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा किया गया है. साथ ही हवाई ईंधन के दाम भी बढ़ गए हैं.

1 March 2024: महंगाई का बड़ा झटका, कमर्शियल सिलेंडर और ATF के दाम में इजाफा

Rule Change From 1st March 2024: हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं, जिनका असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है. आज से मार्च (March 2024) महीने की शुरुआत हो गई है. मार्च महीने की पहली तारीख को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम, सोशल मीडिया के नियम और फास्टैग केवाईसी सहित कई बड़े बदलाव हुए हैं, जिनका असर सभी पर देखने को मिलेगा. जानते हैं मार्च महीने की पहली तारीख को होने वाले प्रमुख बदलाव. 

रसोई गैस के दाम
हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम तय करती हैं. 1 मार्च को तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा किया है. तेल विपण कंपनी (OMC) ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम बढ़ा दिए हैं. तेल विपण कंपनियों ने हवाई ईंधन के दाम में 624.37/KL बढ़ाए हैं. वहीं कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में  25.50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू होंगी.

 

फास्टैग केवाईसी 
अगर आप भी फास्टैग के माध्यम से टोल टैक्स देते हैं तो आज से इसमें बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग (Fastag) केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. अगर आपने 29 फरवरी तक फास्टैग केवाईसी नहीं कराया है तो आपका फास्टैग इनएक्टिव हो जाएगा.  फास्टैग इनएक्टिव होने पर आपको दोगुना पैसे देने पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- EPF अकाउंट से लिंक्ड बैंक अकाउंट हो गया हो बंद, ऐसे करें फिर से नया खाता लिंक

सोशल मीडिया नियम
नए आईटी (IT) नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे एक्स (X), फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (YouTube) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर किसी भी तरह की गलत खबर पोस्ट करने वाले को जुर्माना देना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. 

GST के नियम में बदलाव
केंद्र सरकार ने 1 मार्च से GST के नियमों में भी बड़ा बदलाव किया है. आज से 5 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस करने वाले व्यापारी बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर सकेंगे. 

 

Trending news