Haryana News: सोनीपत में लगा किसान उत्सव मेला, मिलेट्स के बारे में किया जा रहा जागरूक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1999483

Haryana News: सोनीपत में लगा किसान उत्सव मेला, मिलेट्स के बारे में किया जा रहा जागरूक

Sonipat News: सोनीपत में मोटे अनाज को लेकर कृषि विभाग द्वारा लगाया गया दो  दिवसीय  किसान उत्सव मेला, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बीजेपी के प्रदेश महामंत्री और विधायक मोहनलाल बडोली पहुंचे. यहां मोटे आनाज के बारे में लोगों क किया जा रहा जागरूक. 

 

Haryana News: सोनीपत में लगा किसान उत्सव मेला, मिलेट्स के बारे में किया जा रहा जागरूक

Haryana News: सोनीपत की पुलिस लाइन में कृषि विभाग द्वारा मोटे अनाज को लेकर दो दिवसीय  किसान  उत्सव मेले का आयोजन किया जा रहा है. 32 स्टॉल लगाकर किसान अपनी ऑर्गेनिक और जहर मुक्त खेती को प्रदर्शित कर रहे हैं. लोग जमकर जानकारीलेने के साथ-साथ खरीदारी भी कर रहे हैं. वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बीजेपी के प्रदेश महामंत्री और विधायक मोहनलाल बडोली पहुंचे. वहीं, इस दौरान  प्रगतिशील और आधुनिक खेती करने वाले किसानों को भी सम्मानित किया गया. 

दो दिवसीय मेले का आयोजन
कार्यक्रम में विधायक मोहनलाल बडोली ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री ने साल 2023 को मोटे अनाज के रूप में घोषित किया है. बाजार व अन्य मोटे अनाज की परंपरागत खेती रही है. किसानों की आय डबल हो इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. वहीं, जब किसानों की आय डबल हो जाएगी तो भारत विकसित राष्ट्र घोषित हो जाएगा. इस दो दिवसीय मेले में काफी किसान पहुंचे हैं. यहां किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है.

जिला उपायुक्त ने कही ये बात
जिला उपायुक्त मनोज कुमार के अनुसार, मोटे अनाज को लेकर लोगों में जागरूकता आई है. यह मेले के माध्यम से प्रयास किया गया है. मोटा अनाज हमारे खान-पान का हिस्सा रहा है, लेकिन बीते कुछ साल में लोग मोटे अनाज से विमुख हो गए हैं. देश के प्रधानमंत्री ने इस दिशा में कदम उठाया  है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोग मोटे अनाज को लेकर बोत हो रही है. अब रेस्टोरेंट और होटल में भी मोटे अनाज के आइटम्स बनने और बिकने  शुरू हो गए हैं. जिला उपायुक्त ने अपील करते हुए कहा है कि दिन के भोजन में मोटे अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Pragati Maidan में 3 दिन के लिए शुरू हुआ इंटरनेशनल फायर और सिक्योरिटी एक्सपो शो

मोटे अनाज के प्रति किया जा रहा जागरूक
वहीं, सोनीपत में कृषि अधिकारी डॉ पवन ने बताया कि किसानों को मोटे अनाज के लिए कृषि विभाग लगातार जागरूक कर रहा है. इसी को लेकर आज सोनीपत की पुलिस लाइन में किसान उत्सव मेले का आयोजन भी किया गया, जिसमें मोटे अनाज के बारे में जानकारी दी गई. मोटे अनाज को उगाने तक सीमित ना रखा जाए बल्कि आम आदमी की थाली तक वह जरूर पहुंचे इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. कृषि विभाग दावा कर रहा है कि हर रसोई तक मोटा अनाज पहुंचे इसके लिए प्रयास कर रहे हैं.उन्होंने बताया कि 32 स्टॉल मोटे अनाज की जानकारी को लेकर लगाई गई है. वहीं मौके पर किसानों को वैज्ञानिकों के माध्यम से भी जानकारी दी जा रही है कि किस प्रकार से आधुनिक खेती कर सकते हैं. काफी प्रोग्रेसिव किसान भी अपनी स्टॉल  लगाकर लोगों को जानकारी दे रहे हैं.

Input- Sunil Kumar

Trending news