Eating Salt Symptoms: ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2055117

Eating Salt Symptoms: ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health News: अधिक नमक खान आपके सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक. इसके अधिक सेवन से आपके शरीर को कई तरह का जोखिम झेलना पड़ सकता है. 

 

Eating Salt Symptoms: ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Eating Salt: अगर खाने में नमक कम पड़ जाए तो खाना बेस्वाद लगता है. वहीं अगर खाने में नमक ज्यादा पड़ जाए तो खाने का पूरा स्वाद ही चला जाता है. कुल मिलाकर खाने में नमक उतना ही होना चाहिए, जिससे खाना और शरीर दोनो ही अच्छा रहे. ज्यादा नमक खाने से इसका सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है.
आपके लिवर, हार्ट और थायराइड के लिए नमक खाना जरूरी है, लेकिन हद से ज्यादा खाना आपको परेशानी में डाल देता है. नमक आपके बीपी और हार्ट अटैक का खतरा बड़ा सकता है. नमक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको जोखिम में डाल सकता है. ये एक तरह से बीमारी का घर भी बन सकता है. 

अधिक नमक के सेवन से होने वाली बीमारियां

स्किन की बीमारी
अधिक नमक के सेवन से आपको स्किन संबंधी समस्या हो सकती है. आपको शरीर पर खुजली की समस्या हो सकती है. इसके साथ आपको जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते हो सकते हैं. 

बालों पर असर
जिन लोगों को बाल अधिक झड़ते हैं. ऐसा हो सकता है कि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ गई हो. नमक के अधिक सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. 

हड्डियों का कमजोर होना
अधिक नमक के सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा घटने लगती है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. आपको बता दें कि यही आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस का कारण भी बन सकता है. 

ये भी पढ़ें- दुकान पर कुरकुरे खरीदने आई 9 साल की बच्ची से दुकानदार ने किया छेड़छाड़, हुआ गिरफ्तार

बीपी के लिए नमक
जो लोग अधिक नमक का सेवन करते हैं उनको बीपी की समस्या का भी खतरा हो सकता है. बीपी के मरीज को खाने में नमक न के बराबर खाना चाहिए, क्योंकि हाई बीपी में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news