Fungal Infection: आई फ्लू के साथ बढ़ने लगा है फंगल स्किन इंफेक्शन, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1797438

Fungal Infection: आई फ्लू के साथ बढ़ने लगा है फंगल स्किन इंफेक्शन, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज

Fungal Skin Infection Treatment: बरसात और जलभराव होने के चलते आई फ्लू के साथ अब अब फंगल स्किन इंफेक्शन भी तेजी से फैल रहा है. आइए आपको इसके लक्षण, बचाव कार्य और तमाम जानकारी के बारे में बताते हैं. 

Fungal Infection: आई फ्लू के साथ बढ़ने लगा है फंगल स्किन इंफेक्शन, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज

Fungal Skin Infection In Monsoon: बरसात का मौसम चल रहा है और पिछले काफी दिनों से हरियाणा के कई जिलों में बरसात के पानी के से बाढ़ आई हुई है. इसी कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. जहां प्रशासन ने बाढ़ से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हुए है तो वहीं अब करनाल का स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है. क्योंकि बरसात के दिनों में अब फंगल स्किन इंफेक्शन (Fungal Skin Infection) के मामले सामने आ रहे हैं. फंगल स्किन इंफेक्शन बरसात के दिनों में ज्यादा होता है. इस साल यह काफी ज्यादा फैला हुआ है, जिससे आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके मुख्य समस्या बरसात का पानी और बाढ़ है.

कैसे होता है फंगल स्किन इंफेक्शन (Causes of Fungal Skin Infection)
करनाल नागरिक असप्ताल की चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ मोनिका ने बताया कि उनके पास चर्म रोग के हर दिन करीब 300 ओपीडी होती है, जिनमें से 50% ओपीडी फंगल स्किन इंफेक्शन की उनके सामने आ रही है. जब से बरसात की समस्या सामने आई है तब से ही यह मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं. इतने ज्यादा मामले आने का मुख्य कारण बरसात का पानी है. क्योंकि बरसात के पानी में कोई भी इंसान जाता है तो कुछ गंदे पानी से फंगल स्क्रीन इंफेक्शन की बीमारी होती है. यह हर वर्ग के इंसान में देखा जा रहा है. क्योंकि हर कोई बरसात के पानी में गीला हो जाता है, जिसके चलते वह इस इंफेक्शन का शिकार हो जाता है.

फंगल स्किन इंफेक्शन के लक्षण (Fungal Skin Infection Symptoms)
डॉ मोनिका ने बताया कि फंगल स्किन के कई लक्षण है जिसे कोई भी व्यक्ति इसकी आसानी से पहचान कर सकता है. 
- इस इंफेक्शन में शरीर पर लाल रंग के दाग या दाने हो जाते हैं, जिसमें बहुत ज्यादा खुजली होती है. ये दाने लगातार आगे फैलता जाता है. इंसान के पैरों में यह ज्यादा देखने को मिल रहा है. क्योंकि अगर बरसात के पानी में पूरी बॉडी गीली ना हो तो कम से कम इंसान के पैर जरूर गिले होते हैं, जिसके चलते यह संक्रमण का शिकार हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Eye Flu: बारिश से बढ़ रही आंखों की ये बीमारी, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज

 

फंगल स्किन इंफेक्शन कैसे बचे (Prevention of Fungal Skin Infection)
डॉ मोनिका ने बताया कि इस संक्रमण से बचाव करने के लिए किसी भी इंसान को सबसे पहले थोड़ी सी समस्या होने पर डॉक्टर से अवश्य अपनी समस्या को दिखाना चाहिए. उसके बाद इंसान को उसको अपने आप को सुखा रखना चाहिए. क्योंकि
- गीले पानी के चलते यह ज्यादा फैलता है और गंभीर हो जाता है. घर में अगर वह कोई कपड़ा प्रयोग कर रहा है तो उस कपड़े का प्रयोग कोई दूसरा ना करें और उसको धुले हुए, साफ, सूती और खुले कपड़े डालने चाहिए.
- डॉक्टर ने जितने दिन का ट्रीटमेंट बताया है, उस ट्रीटमेंट को पूरा करें. वह बीच में ट्रीटमेंट छोड़ देता है तो कई महीनों तक इसका इलाज मरीज को लेना पड़ेगा , और संक्रमण काफी गंभीर भी हो सकता है जिसमें ठीक होने में काफी समय लग सकता है. 
- बरसात के पानी में भीगने से बचना चाहिए. संक्रमण के दौरान हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, जिससे इंसान की इम्यूनिटी काफी अच्छे बनी रहे और संक्रमण का असर कम हो.

फंगल स्किन इंफेक्शन होने पर करें ये काम (Do this work in case of Fungal Skin Infection)
डॉ मोनिका ने बताया कि यह फंगल स्किन प्रोबलम एक बीमारी है. अगर परिवार में किसी एक सदस्य को यह बीमारी हो जाती है तो को अन्य दूसरे परिवार के सदस्यों से दूर रहना चाहिए. क्योंकि यह एक सदस्य से दूसरे सदस्य में बहुत तेजी से फैलता है. इस दौरान अगर किसी भी सदस्य को या संक्रमण हो जाता है तो उसके प्रयोग किया हुआ कोई भी कपड़ा कोई दूसरा इंसान प्रयोग ना करें और उसको अकेले रूम में रहना चाहिए ताकि वह किसी दूसरे के संपर्क में ना आए. अगर परिवार में किसी भी सदस्य को यह बीमारी हो जाती है. तो परिवार के हर एक सदस्य को अपना चेकअप जरूर कराना चाहिए.  

INPUT: KAMARJEET SINGH

Trending news