Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच दिल्ली स्थित दूतावास को बनाया जा सकता है निशाना! बढ़ाई गई सुरक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1908333

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच दिल्ली स्थित दूतावास को बनाया जा सकता है निशाना! बढ़ाई गई सुरक्षा

Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत को खुफिया इनपुट मिले हैं, जिसके बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. दिल्ली में इजरायली दूतावास सहित इजरायल से जुड़ी सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच दिल्ली स्थित दूतावास को बनाया जा सकता है निशाना! बढ़ाई गई सुरक्षा

Israel-Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन के संगठन हमास के बीच पिछले 2 दिनों से ज्यादा समय से युद्ध जारी है, जिसमें अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल और हमास के युद्ध के बीच दुनिया के अलग-अलग देशों की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के समर्थन में ट्वीट किया है. इस बीच अब दिल्ली में इजराली दूतावास, खबाद हाउस, इजरायल के राजदूत समेत इजराइल से जुड़े तमाम जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

इजराइल और हमास के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत को खुफिया इनपुट मिले हैं, जिसके बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. दिल्ली में इजरायली दूतावास सहित इजरायल से जुड़ी सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इजरायली दूतावास के आस पास एक्स्ट्रा पीसीआर की गाड़ियों को खड़ा रहने को कहा गया है साथ ही सुरक्षाकर्मी भी बढ़ाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- Amanatullah Khan: ED की रडार पर एक और AAP विधायक, वक्फ बोर्ड घोटाला मामले में अमानतुल्लाह खान के घर पर छापेमारी

इजरायली यहूदियों के धार्मिक स्थल 'खबाद हाउस' के आस -पास भी चौकसी रखने को कहा गया है. पहाड़गंज स्थित खबाद हाउस को सुरक्षा घेरे में लिया गया है, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है. दिल्ली में पहले भी इजरायली दूतावास को निशाना बनाया जा चुका है, जिसे देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है. 

 इजरायली दूतावास को कब-कब बनाया गया निशाना

-29 जनवरी 2021 को नई दिल्ली में मौजूद इजरायल दूतावास के पास IED ब्लास्ट हुआ था, जिसकी जांच एनआईए कर रही है.
- साल 2012 में नई दिल्ली इलाके में इजरायली एंबेसी की कार पर स्टिकी बम से धमाका किया गया था.

भारत-इजरायल के बीच संबंध
भारत और इजरायल के बीच रिश्तों की बात करें तो भारत ने साल 1950 में इजरायल को मान्यता दी थी, लेकिन दोनों के बीच में कोई कूटनीतिक संबंध नहीं दे थे. साल 1992 में पहली बार भारत और इजरायल के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित हुए. साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग द्वारा गाजा इलाके में इजरायल के मानवाधिकारों के उल्लंघन की जांच का प्रस्ताव लाया गया था, लेकिन भारत ने इस पर वोट नहीं किया था. 

 

Trending news