Kisan Andolan2024: आमजन पर पड़ा किसान आंदोलन का असर, व्यापारी भी उठा रहे हैं लाखों का नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2119249

Kisan Andolan2024: आमजन पर पड़ा किसान आंदोलन का असर, व्यापारी भी उठा रहे हैं लाखों का नुकसान

Kisan Andolan2024: ऐसे में किसान आंदोलन के चलते दुकानदार और व्यापारी काफी परेशान हैं. उनका कहना है वे रोज का खर्च भी नहीं निकाल पा रहे, जिसके चलते व्यापारी ग्राहक न आ पाने से चिंता में है और सरकार से जल्द मसले का हल चाहते हैं.

Kisan Andolan2024: आमजन पर पड़ा किसान आंदोलन का असर, व्यापारी भी उठा रहे हैं लाखों का नुकसान

Kisan Andolan2024: किसान आंदोलन के चलते शंभू बार्डर सहित तमाम रास्ते बंद है, जिससे रोज कमा कर घर चलाने वाले खासतौर पर प्रभावित हो रहे हैं. रेहड़ी लगाने वालों से लेकर ऑटो चलाकर जीवन गुजर बसर करने वाले भी ग्राहक न आने से चिंता में हैं. ऐसे में सरकार से जल्द हल की मांग कर रहे हैं. हरियाणा पंजाब शंभू बार्डर किसान आंदोलन के चलते पिछले कई दिनों से बंद कर दिया गया है. अंबाला, पंजाब के नजदीक बसा है तो काफी वयापार पंजाब के आसपास के जिलों के भरोसे हैं.

ऐसे में किसान आंदोलन चल रहा है और पंजाब से आने वाले सभी रास्ते बंद है, जिसके चलते पंजाब से यहां लोग नहीं आ पा रहे है, जिसके कारण रेहड़ी फड़ी लगाने वालों से लेकर छोटे दुकानदार तक प्रभावित है. इतना ही नही ऑटो चलाने वाले रोज कमाकर जिंदगी गुजर बसर करते हैं. उनका काम ऐसे में ज्यादा प्रभावित हो रहा है. उनका कहना है वे रोज का खर्च भी नहीं निकाल पा रहे.

अंबाला की कपड़ा मार्किट में जरा भी चहल पहल नहीं है. पंजाब, हिमाचल से आने वाला ग्राहक या व्यापारी यहां नहीं आ पा रहा है, जिसके चलते एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्किट में व्यापारी ग्राहक न आ पाने से चिंता में है और सरकार से जल्द मसले का हल चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan 2024: 21 से 23 तक किसानों का 'दिल्ली कूच' का ऐलान, केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर नहीं बनी मंजूरी

व्यापारियों पर किसान आंदोलन का असर

किसान आंदोलन का असर अब पूरे प्रदेश पर पड़ने लगा है. हर वर्ग के लोग मुख्य मार्ग बंद होने से परेशान हैं. अब इस आंदोलन का असर आम आदमी के रोजमर्रा के कार्यों के साथ-साथ जनता की जेब पर भी पड़ने लग गया है. अंबाला शहर स्थित एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट के व्यापारी भी व्यापार न चलने की वजह से परेशान हो गए हैं. व्यापारियों का कहना है कि रोजाना उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है. ऑनलाइन पेमेंट नहीं चल पा रही और रास्ते बंद होने की वजह से पंजाब, हिमाचल और हरियाणा के कई जिलों से ग्राहक नहीं आ पा रहे हैं.

एमएसपी गारंटी कानून, स्वामीनाथन रिपोर्ट पूर्ण रूप से लागू करने समेत कई मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन अंबाला के पास लगते शंभू बार्डर पर जारी है और नेशनल हाइवे समेत आसपास के सभी रास्ते पूर्ण तरीके से बंद कर दिये गए है, जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है. व्यापार पर खासतौर पर इसका असर देखने को मिल रहा है. अंबाला शहर से एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट के व्यापारी भी व्यापार ठप्प होने की वजह से परेशान हो गए हैं.

दरअसल, कपड़ा मार्केट में ज्यादातर ग्राहक पंजाब, हिमाचल और हरियाणा के अन्य जिलों से आते है और रास्ते बंद होने की वजह से भी ग्राहक नहीं आ पा रहे, जिसकी वजह से व्यापारियों को रोजाना लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है. इस बारे में जब व्यापारियों से बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें इन दिनों भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. रास्ते बंद होने की वजह से न नया माल आ रहा है और न ही ग्राहक आ रहे है. उन्होंने सरकार से अपील की है कि किसानों की जायज मांगों को पूरा कर इस आंदोलन को जल्द खत्म करवाया जाए.

(इनपुटः अमन कपूर)

Trending news