Halal Products: जानें क्या है हलाल सर्टिफिकेशन, जिस पर योगी सरकार कर रही बैन लगाने की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1966517

Halal Products: जानें क्या है हलाल सर्टिफिकेशन, जिस पर योगी सरकार कर रही बैन लगाने की तैयारी

Halal Certification: हलाल प्रोडक्ट्स बनाने के लिए उन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी इस्लामी शरिया कानून इजाजत देता है. इसके बाद इस्लामिक संगठनों द्वारा हलाल सर्टिफिकेट दिया जाता है, भारत में भी कई ऐसी कंपनियां हैं जो हलाल सर्टिफिकेट देती हैं.

Halal Products: जानें क्या है हलाल सर्टिफिकेशन, जिस पर योगी सरकार कर रही बैन लगाने की तैयारी

UP Halal Products: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हलाल सर्टिफिकेशन को लेकर सख्त होती नजर आ रही है. हाल ही में राजधानी लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में ऐसी कई कंपनियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जो हलाल सर्टिफिकेशन देकर उत्पाद बेचने का काम करती है. इन सभी कंपनियों पर अवैध रूप से हलाल प्रमाण पत्र देकर एक मजहब के ग्राहकों को मजहब के नाम पर उत्पादों को बेचने का आरोप लगा है. जानते हैं हलाल सर्टिफिकेट क्या होता है और ये कौन देता है. 

हलाल प्रोडक्ट्स (Halal Products)
हलाल  प्रोडक्ट्स का मतलब जानने के लिए पहले 'हलाल'शब्द का मतलब जानना जरूरी है. हलाल अरबी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है कि इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए क्या स्वीकार्य है. इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग अपने धर्म के दायरे में रहकर जो काम कर सकते हैं. हलाल प्रोडक्ट्स बनाने के लिए उन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी इस्लामी शरिया कानून इजाजत देता है. पहले केवल नॉन वेज प्रोडक्ट के लिए हलाल सर्टिफिकेट लागू होता था, बाद में दवाओं, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और हॉलीडे और होटल के लिए भी इसका इस्तेमाल शुरू हो गया.  

ये भी पढ़ें- Halal Beauty Products: खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कर रहीं 'हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' का इस्तेमाल, जानें ये कैसे होता है तैयार

हलाल सर्टिफिकेट कौन देता है?
इस्लामिक संगठनों द्वारा हलाल सर्टिफिकेट दिया जाता है, भारत में भी ऐसी  12 कंपनियां हैं जो हलाल सर्टिफिकेट देती हैं. इसमें हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हलाल सर्टिफिकेशन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जमीयत उलमा-ए-हिंद जैसे नाम शामिल हैं. 

हलाल सर्टिफिकेशन से फायदा
हलाल सर्टिफिकेशन के बाद इस्लामिक देशों में इन प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट काफी आसान हो जाता है. यही नहीं कुछ इस्लामिक देश ऐसे भी हैं, जहां केवल हलाल प्रोडक्ट्स की ही अनुमति है, यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में हलाल प्रोडक्ट्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है. 

ये भी पढ़ें- Halal Holidays: मुस्लिम देशों में तेजी से बढ़ रहा टूरिज्म का ये नया ट्रेंड, महिलाओं को कर रहा आकर्षित

 

UP में क्यों हुई FIR
लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में शैलेंद्र कुमार शर्मा की शिकायत के आधार पर . हलाल सर्टिफिकेट देने वाली कई कंपनियों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिसमें हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई,जमीयत उलेमा हिंद हलाल ट्रस्ट दिल्ली,हलाला काउंसिल आफ इंडिया मुंबई , जमीयत उलेमा महाराष्ट्र मुंबई सहित कई कंपनियों के नाम शामिल हैं. इन कंपनियों पर हलाल सर्टिफिकेट के नाम पर फर्जीवाड़ा करने का आरोप है. इनके द्वारा कपड़ा, चीनी, नमकीन, मसाले, और साबुन जैसे सामान को भी हलाल सर्टिफाइड कराया जा रहा था. 

Trending news