Halal Beauty Products: खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कर रहीं 'हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' का इस्तेमाल, जानें ये कैसे होता है तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1862916

Halal Beauty Products: खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कर रहीं 'हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' का इस्तेमाल, जानें ये कैसे होता है तैयार

Halal Beauty Products: मुस्लिम महिलाओं में इन दिनों हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. इन्हें बनाने के लिए उन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी इस्लामी शरिया कानून इजाजत देता है. 

Halal Beauty Products: खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कर रहीं 'हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' का इस्तेमाल, जानें ये कैसे होता है तैयार

Halal Beauty Products: दुनिया की आबादी का पांचवां हिस्सा मुस्लिम आबादी का है, जिनके रहन-सहन सहित सभी चीजों के लेकर सख्त कानून लागू हैं. बढ़ती आधुनिकता के दौर में अब मुस्लिम समुदाय में भी अलग-अलग तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं, जिनमें से हलाल हॉलिडेज और हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट इन दिनों काफी चर्चा में हैं. बॉलीवुड छोड़ मौलवी से निकाह करने वाली सना खान भी अक्सर सोशल मीडिया पर 'हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' को प्रमोट करती नजर आती हैं.

हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Halal Beauty Products)
हलाल  ब्यूटी प्रोडक्ट्स का मतलब जानने के लिए पहले 'हलाल'शब्द का मतलब जानना जरूरी है. हलाल अरबी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है कि इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए क्या स्वीकार्य है. इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग अपने धर्म के दायरे में रहकर जो काम कर सकते हैं. हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए उन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी इस्लामी शरिया कानून इजाजत देता है. 

ये भी पढ़ें- Halal Holidays: मुस्लिम देशों में तेजी से बढ़ रहा टूरिज्म का ये नया ट्रेंड, महिलाओं को कर रहा आकर्षित

हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में इन चीजों का इस्तेमाल नहीं
हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए जानवरों की चर्बी, ब्लड, रेप्टाइल्स, कीड़े, शराब आदि का इस्तेमाल नहीं किया जाता. इस्लाम में इन्हें गैर हलाल माना जाता है. इसमें हलाल जानवरों के बॉडी पार्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं. 

10 साल में तेजी से बढ़ा कारोबार
हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारोबार में साल 2013 के बाद काफी तेजी आई है, ये प्रोडक्ट अब सिर्फ चेहरे तक ही सीमित नहीं है.हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में स्किन, हेयर, नेल, मेकअप सहित कई प्रोडक्ट्स शामिल हैं.  

भारत में ये एजेंसियां देती हैं हलाल सर्टिफिकेट
-हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
-हलाल सर्टिफिकेशन सर्विस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
-जमीयत उलमा-ए-महाराष्ट्र राज्य इकाई जमीयत उलमा-ए-हिंद
-जमीयत उलमा-ए-हिंद हलाल ट्रस्ट

सना खान करती हैं प्रमोट
बॉलीवुड छोड़ मौलवी से निकाह करने वाली सना खान इस्लाम के रास्ते पर आगे बढ़ रही हैं. सोशल मीडिया पर सना खान के कई ऐसे पोस्ट भी हैं, जिसमें वो हलाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स' को प्रमोट करती नजर आती हैं.

 

Trending news