न राहुल को कमान, न प्रियंका के सिर ताज तो जानिए कौन होगा कांग्रेस का सरताज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1317331

न राहुल को कमान, न प्रियंका के सिर ताज तो जानिए कौन होगा कांग्रेस का सरताज

2019 में लोकसभा चुनाव हारने के बाद राहुल गांधी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही हैं, लेकिन तबियत खराब होने के चलते वो चाहती हैं कि अब अध्यक्ष पद की कमान कोई और संभाले.

न राहुल को कमान, न प्रियंका के सिर ताज तो जानिए कौन होगा कांग्रेस का सरताज

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के लए अध्यक्ष को लेकर पार्टी में बैठकों और मंथन का दौर चल रहा है, लेकिन अब तक कोई चेहरा सामने नहीं आया है. राहुल गांधी के नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है और कांग्रेसी भी उनसे पद संभालने की अपील कर रहे हैं, लेकिन राहुल इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. इस बीच कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के सीनियर नेताओं ने सोनिया गांधी से ही अपील की है कि वह 2024 तक पद पर बनी रहें. इन नेताओं के अनुसार गांधी परिवार के अलावा कोई भी पार्टी को एकजुट नहीं रख सकता. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो पार्टी टूट सकती है और 2024 के बाद प्रियंका गांधी को कमान सौंप दी जाए.

ये भी पढ़ें: योगेंद्र यादव का बयान- BJP ने AAP विधायकों को नहीं दिए कोई ऑफर, केजरीवाल ने खुद कराए फोन

इस दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि यदि गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं बनता है तो फिर अशोक गहलोत को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना देना चाहिए, लेकिन सूत्रों के अनुसार अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने ने मना कर दिया है. इस बीच राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी तीनों ही इलाज के लिए विदेश जाने वाले हैं. सोनिया गाधी चेकअप के लिए वहां जा रही हैं और इस दौरान राहुल और प्रियंका गांधी उनके साथ रहेंगे. कुछ दिनों बाद ही कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए शेड्यूल का ऐलान होने वाला है. इस बारे में 28 अगस्त को मीटिंग होने वाली है.

गांधी परिवार से किसी के आगे न आने के चलते अब अशोक गहलोत का नाम ही सबसे आगे चल रहा है. इसके अलावा मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल, कुमारी शैलजा, मल्लिकार्जुन खड़गे, भूपेश बघेल के नाम भी अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा में हैं. कांग्रेस ने बताया था कि अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होगी और 20 सितंबर तक चलेगी. इस बीच कांग्रेस ने 7 सितंबर से कन्याकुमारी से यात्रा निकालने का फैसला लिया है. कांग्रेस की यह यात्रा 148 दिनों तक चलेगी और कश्मीर तक जाएगी. 5 महीने की इस यात्रा में 3,500 किलोमीटर का सफर तय होगा. हर दिन 25 किलोमीटर यात्रा चलेगी. इस पदयात्रा की थीम 'मिले कदम, जुड़े वतन' रखी गई है.

2019 लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही सोनिया गांधी पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही हैं. अब सोनिया गांधी समेत ज्यादातर नेताओं की राय है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी को अध्यक्ष पद संभालना चाहिए, लेकिन राहुल इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं.

Trending news