Delhi News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सरकारी संस्थानों में रहेगा हाफ-डे, दिल्ली के बाजारों पर नहीं पड़ेगा कोई असर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2067532

Delhi News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सरकारी संस्थानों में रहेगा हाफ-डे, दिल्ली के बाजारों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

Delhi News: केंद्र सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को आधा दिन की छुट्टी की घोषणा की है, जिसको लेकर दिल्ली के व्यापारियों ने भी अपनी राय दी है. व्यापारी का कहना है कि आधा दिन का अवकाश दिल्ली के बाजारों में संभव नहीं है. 

Delhi News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सरकारी संस्थानों में रहेगा हाफ-डे, दिल्ली के बाजारों पर नहीं पड़ेगा कोई असर

Delhi News: आज भारत सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को आधा दिन की छुट्टी की घोषणा की है, जिसको लेकर दिल्ली के व्यापारियों ने भी अपनी राय दी है. दिल्ली में व्यापारियों के शीर्ष संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों के लिए आधा दिन का राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने को लेकर दिल्ली के 100 से ज्यादा बड़े-बड़े बाजारों के संगठनों से बात करके उनकी राय ली गई.

सभी व्यापारी संगठनों का यही कहना था कि आधा दिन का अवकाश दिल्ली के बाजारों में संभव नहीं है. क्योंकि कश्मीरी गेट, मोरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, सदर बाजार, भागीरथ प्लेस जैसे बड़े-बड़े होलसेल बाजारों में व्यापारी लगभग 12 बजे के लगभग ही दुकान पर जाते हैं. इसलिए इन बाजारों में हाफ डे की छुट्टी व्यावहारिक नहीं है.

बृजेश गोयल ने बताया कि 100 से ज्यादा बाजारों में व्यापारी संगठनों ने 22 जनवरी को विशेष व्यवस्था की है. इसलिए अब बाजारों को बंद करना संभव नहीं है, अगर कोई दुकानदार अपनी दुकान बंद रखना चाहता है तो वो स्वेच्छा से अपनी दुकान बंद रख सकता है. इसलिए सभी ने यह निर्णय लिया कि 22 जनवरी को दिल्ली के सभी बाजार चांदनी चौक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, नया बाजार, कनोट प्लेस, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, भागीरथ प्लेस, किनारी बाजार आदि पूरी तरह से खुले रहेंगे.

100 से अधिक रिटेल और थोक बाजारों में 22 जनवरी को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. कश्मीरी गेट में भंडारा होगा, कमला नगर में लड़ियां लग गई हैं, खान मार्केट में भगवा झंडियां लग चुकी हैं, करोल बाग वाले भी तैयारियों में जुटे हैं, लक्ष्मी नगर में सुंदरकांड होगा, दरीबा कलां में दिवाली की तरह लाइटिंग होगी,  जूलर्स डिस्काउंट देंगे, यहां राम कॉन्सर्ट भी होगा, सभी के लिए भंडारे होंगे, भागीरथ पैलेस में लड्डुओं के डिब्बे बांटे जाएंगे, गेट सजाए जाएंगे, नया बाजार में सुंदर लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है.

सरोजिनी नगर मार्केट में 21 हजार दीये जलाए जायेंगे, लाजपत नगर बाजार में भगवा गुब्बारे और झंडे लगाए जाएंगे, सुंदर काण्ड का पाठ किया जाएगा, रोहिणी में खास इंतजाम हो रहे हैं, नेहरू प्लेस के दुकानदार भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन दीपावली मनाएंगे, चांदनी चौक और सदर बाजार में 22 जनवरी को विशेष सजावट की जाएगी और शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

(इनपुटः बलराम पांडे)

Trending news