RSS Chief Mohan Bhagwat को क्यों जाना पड़ा मस्जिद, जानें क्या है वजह?
Advertisement

RSS Chief Mohan Bhagwat को क्यों जाना पड़ा मस्जिद, जानें क्या है वजह?

RSS चीफ मोहन भागवत आज दिल्ली में कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद में आज ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से मुलाकात की. उनकी यह बैठक 1 घंटे तक चली.

RSS Chief Mohan Bhagwat को क्यों जाना पड़ा मस्जिद, जानें क्या है वजह?

RSS Chief Masjid Visit: आरएसएस चीफ मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) आज ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम डॉ. इमाम उमर अहमद इल्यिासी से मुलाकात की. उसने मुलाकात के लिए RSS चीफ दिल्ली में कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद पहुंचे. इस दौरान मोहन भागवत के साथ भागवत के साथ संघ के कृष्ण गोपाल, राम लाल और इंद्रेश कुमार भी मौजूद रहे. इससे पहले पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग सहित कई मुस्लिम बुद्धिजीवियों के एक समूह ने मोहन भागवत से मुलाकात की थी. 

ये भी पढ़ें:  Chandigarh MMS मामले में आरोपियों से 7 घंटे में 150 सवाल, फिर भी संतुष्ट नहीं SIT, फॉरेंसिक रिपोर्ट भी नहीं मिली

बता दिं कि भागवत की इमाम उमर अहमद इलियासी के साथ करीब 1 घंटे चली बैठक चली. यह बैठक एक बंद कमरे में हुई. RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने इसे लेकर कहा कि RSS सरसंघचालक जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं. यह एक सतत सामान्य संवाद प्रक्रिया का हिस्सा है. 

वहीं दो दिन पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के पूर्व कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जमीरुद्दीन शाह, पूर्व सांसद शाहिद सिद्दीकी, और परोपकारी सईद शेरवानी भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अस्थायी कार्यालय में हुई बैठक में मौजूद थे. दो घंटे तक चली बैठक के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत करने और अंतर-सामुदायिक संबंधों में सुधार पर व्यापक चर्चा हुई.

30 अगस्त 2019 को भी मुसलमानों के एक संगठन जमीअत-उलेमा-ए-हिंद के नेता मौलाना अरशद मदनी ने दिल्ली के झंडेवालान स्थिति संघ मुख्यालय पहुंचकर मोहन भागवत से मुलाकात की थी. सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या में राम मंदिर पर फैसला (9 नवंबर 2019) आने के पहले दोनों शीर्ष नेताओं ने मुलाकात की ताकी फैसला आने के बाद दोनों समुदायों में शांति बनाए रखने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना गया था. मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के नेता इंद्रेश कुमार की पहल पर यह मुलाकात हुई थी. यह मुलाकात उस समय बहुत चर्चा में रही.

Trending news