Sonipat News: शुगर मिल से गन्ना पर्ची न मिलने पर भड़के किसान, समाधान न होने पर तालाबंदी की दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1995781

Sonipat News: शुगर मिल से गन्ना पर्ची न मिलने पर भड़के किसान, समाधान न होने पर तालाबंदी की दी चेतावनी

Sonipat News: हरियाणा के सोनीपत में किसानों ने गोहाना के आहुलाना शुगर मिल पर हल्ला बोल दिया है. किसानों ने कहा कि पिराई सत्र का शुभारंभ 5 दिन पहले शुरू किया गया था, लेकिन शुगर मिल प्रशासन की तरफ से किसानों को अभी तक गन्ना लाने की पर्चीयां भी नहीं भेजी गई.

 

Sonipat News: शुगर मिल से गन्ना पर्ची न मिलने पर भड़के किसान, समाधान न होने पर तालाबंदी की दी चेतावनी

Sonipat News: गोहाना के आहुलाना शुगर मिल की शुरुआत न होने से किसानों का हल्ला बोल देखने को मिला है. किसानों का आरोप है कि प्रशासन ने औपचारिकता के तौर पर 5 दिन पहले शुगर मिल का शुभारंभ किया गया था. किसानों को ना तो गन्ने की पर्चियां भेजी गई है. प्रशासन बार-बार किसानों को गुमराह कर रहा है. किसानों ने कहा है कि शुगर मिल प्रशासन के आश्वासन पर लेबर को बुलाया गया था, लेकिन थाना का शुगर मिल न चलने के कारण मजदूर वापस लौट रहे हैं, जिससे किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है.

किसानों ने ऐलान किया है कि शाम तक अगर शुगर मिल की शुरुआत नहीं होती तो कल किसान अपना गन्ना लेकर शुगर मिल के गेट के सामने हल्ला बोल करेंगे और शुगर मिल गेट पर तालाबंदी करेंगे. वहीं गोहाना शुगर मिल के एमडी आशीष वशिष्ठ ने आश्वासन दिया है कि किसानों को पर्चियां भेज दी जाएगी और शाम को ही शुगर मिल शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: राम लला की पुजारी के रूप में सेवा करेंगे गाजियाबाद के दूधेश्वर नाथ, मंदिर वेद विद्यापीठ के विद्यार्थी मोहित पांडे

 

गोहाना के आहुलाना शुगर का 2023-24 का पिराई सत्र का शुभारंभ 5 दिन पहले शुरू किया गया था, लेकिन शुगर मिल प्रशासन की तरफ से किसानों को अभी तक गन्ना लाने की पर्चीयां भी नहीं भेजी गई. शुगर मिल शुरुआत नहीं होने से किसानों का हल्ला बोल देखने को मिला है. किसानों ने आक्रोशित होकर जमकर नारेबाजी करते हुए शुगर मिल गेट पर तालाबंदी करने का ऐलान किया था. 

हालांकि मौके पर गोहाना शुगर मिल एमडी आशीष वशिष्ठ ने मौके पर पहुंचकर किसानों को आश्वासन दिया है. आज किसानों को पर्चियां भेजी जाएंगी. जल्द ही शुगर मिल शुरू कर दिया जाएगा. किसानों का कहना है कि गोहाना का शुगर मिल चलाने को लेकर बार-बार किसानों को गुमराह किया जा रहा है. किसानों का आरोप है कि उन्हें बार-बार आश्वासन पर आश्वासन दिया जा रहा है और अभी तक शुगर मिल की शुरुआत नहीं हुई है. 

हालांकि औपचारिक तौर पर 5 दिन पहले विधिवत रूप से पिराई सत्र का शुभारंभ किया गया था, लेकिन शुगर मिल एक दिन भी नहीं चल पाया, जिसके चलते किसान काफी परेशानी उठा रहे हैं. किसानों का कहना है कि शुगर मिल एमडी ने शाम तक मिल चलाने का आश्वासन दिया है. किसानों का यह भी आरोप है कि किसानों को अभी तक पर्चियां नहीं भेजी गई हैं. बिना पर्चियों के किसान अपने गन्ने की छिलाई नहीं करवा सकता है. वहीं किसानों ने एक बार फिर ऐलान यह किया है कि शाम तक के किसानों को पर्चियां नहीं भेजी गईं तो किसान मजबूर होकर शुगर मिल पर ताला लगाएंगे..

वहीं किसान नेता सत्यवान नरवाल ने बताया कि प्रशासन यह कह रहा है कि नया बॉयलर लगाया गया है. इस वजह से देर हो रही है, लेकिन बॉयलर लगाना था तो समय पर लगाना चाहिए था. किसान नेता का यह भी कहना है कि समय पर गन्ना शुगर मिल में न पहुंचने के कारण किसान अपनी गेहूं की बिजाई भी नहीं कर पा रहे हैं. शुगर मिल लेट होने के कारण किसानों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

शुगर मिल एमडी आशीष वशिष्ठ का कहना है कि शुगर मिल चल रहा है. नया बॉयलर लगाया गया है. उसको सुचारु करने के लिए थोड़ा समय लगता है. वहीं एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने दावा करते हुए कहा है कल से स्लो फायरिंग का काम शुरू हो गया है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों का काम को लेकर संबंधित विभाग को निर्माण कार्य के लिए बोल दिया गया है. उसका पैच वर्क पूरा कर लिया गया है और कुछ बाकी हैं. आशीष वशिष्ठ ने दावा किया है कि शुगर मिल आज रात से सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा.

Input: Sunil Kumar

Trending news