UPSC CSE Result 2022: जीत के बाद भी खत्म नहीं हुआ सफलता के प्रति सोनीपत की निधि का जुनून, पढ़ें सक्सेस स्टोरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1708240

UPSC CSE Result 2022: जीत के बाद भी खत्म नहीं हुआ सफलता के प्रति सोनीपत की निधि का जुनून, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

UPSC Haryana IAS Topper List: सिविल सेवा परिक्षा 2022 में हरियाणा के सोनीपत की बेटी निधि कौशिक ने यूपीएससी में 88वां रैंक हासिल किया है. चलिए जानते है निधि की स्कसेस स्टोरी. 

UPSC CSE Result 2022: जीत के बाद भी खत्म नहीं हुआ सफलता के प्रति सोनीपत की निधि का जुनून, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

UPSC CSE Result 2022: सिविल सेवा परिक्षा 2022 (Civil Services Exam 2022 Result) का फाइनल का रिजल्ट आज संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commision) द्वारा जारी कर दिया है. वहीं हरियाणा के कई युवाओं ने इसमें टॉप कर अपना, अपने परिजनों और राज्य का नाम रोशन किया है. जिसके लिए सीएम मनोहर लाल ने भी ट्वीट कर सबको बधाई दी. जिसमें से हरियाणा के सोनीपत की बेटी निधि कौशिक ने यूपीएससी में 88वां रैंक हासिल किया है. 

अपनी रैंक सुधारने के लिए दोबारा दिया एग्जाम 
सोनीपत की बेटी निधि कौशिक ने यूपीएससी में 88वां रैंक हासिल किया है. बता दें कि निधि ने अपनी रैंक सुधारने के लिए यूपीएससी परीक्षा दूसरी बार दी है. 2021 में निधि ने 286 वां रैंक पाकर चौथी बार यूपीएसी की परीक्षा में बैठी थी. निधि ट्रेनिंग के दौरान ऑडिट एंड अकाउंट में डायरेक्टर ऑडिट जरनल की पोस्ट पर काम कर रही है. निधि कौशिक ट्रेनिंग के दौरान भी रातभर जागकर पढ़ाई करती थी.

ये भी पढ़ें: UPSC Result 2022: हरियाणा के इन युवाओं ने यूपीएसी एग्जाम किया पास, किसी के पिता हैं Ex DGP तो कोई खुद है अधिकारी

ये भी पढ़ें: UPSC CSE Result 2022 Out: Ishita Kishore ने किया टॉप, दिल्ली के इस कॉलेज की है पढ़ाई

इंजीनियर बनना चाहती थी निधि 
निधि के पिता ने उन्हें बचपन में प्रशासनिक अधिकारी बनने का सपना दिखाया था, लेकिन निधि इंजीनियर बनना चाहती थी. निधि ने सोनीपत के लिटिल एंजेल स्कूल से स्कूली पढ़ाई की है. साल 2014 में जेईई मेंस और एडवांस (JEE Mains and Advance) का एग्जाम दिया था जो कि क्लियर नहीं हुआ था. इंजीनियरिंग की परीक्षा में असफल हुई तो गुरु सुरेंद्र और पिता ने यूपीएससी के लिए मार्गदर्शन किया था. इन दिनों ट्रेनिंग के बाद निधि चंडीगढ़ में रह रही है. निधि की मां ने कहा जब निधि घर लौटकर आएगी तो उसे उसकी फेवरेट डिश हलवा बनाकर खिलाऊंगी. 

12वीं रैंक प्राप्त करने वाले फतेहाबाद ​के अभिनव हैं अधिकारी 
फतेहाबाद के गांव गोरखपुर के अभिनव सिवाच ने एलाइड सर्विसेज में 12वा रेंक प्राप्त किया है. अभिनव फिलहाल दिल्ली एलाइड सर्विस दिल्ली में एसडीएम के पद पर हैं. बीटेक, एमबीए के बाद अभिनव ने पिछले साल सिविल सर्विसेज में 16वा रेंक प्राप्त किया था. अभिनव के पिता सतबीर सिवाच ने बताया कि वे एक्साइज टेक्ससेशन विभाग में अधिकारी है. उन्होंने बताया कि अभिनव की स्कूली शिक्षा हिसार से हुई है, बीटेक की डिग्री दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की थी जबकि एमबीए आईआईएम कोलकाता से की हैं. साथ ही कहा कि उनके बेटे अभिनव ने उनका नाम रोशन कर दिया हैं. अभिनव का पूरा परिवार फिलहाल गुरुग्राम में रह रहा है.

गांव सेहरी की बेटी मानशी दहिया ने यूपीएससी में पाया 178वां रैंक
मानशी दहिया ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई हिंदू विद्यापीठ से की. गांव सेहरी की बेटी हाल सेक्टर 23 की बेटी ने यूपीएससी में 178वां रैंक पाया है. मानशी रोजाना 7 से 8 घंटे की पढ़ाई करती है. सातवीं कक्षा में एक अधिकारी को देखकर उन्होंने अधिकारी बनने का सपना देखा था. मानशी ने पहली बार 2021 में प्रयास किया था और दूसरी प्रयास में 178 वां रैंक हासिल किया. गुरुग्राम में एमएनसी कंपनी में पिताजी कर्मबीर सिंह दहिया बतौर ड्राफ्ट्समैन काम करते हैं. माता राधा देवी दिल्ली में SSA में कांट्रैक्ट बेस पर नौकरी करती है. 

 

Input: सुनील कुमार, अजय मेहता  

Trending news