MP की सियासत गर्म: 6 को भोपाल में INDI गठबंधन की बैठक, 7 को PM मोदी महाकौशल से करेंगे काउंटर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2188702

MP की सियासत गर्म: 6 को भोपाल में INDI गठबंधन की बैठक, 7 को PM मोदी महाकौशल से करेंगे काउंटर

India Alliance Meeting Bhopal: मध्य प्रदेश की सियासत गर्म होती दिख रही है. 6 अप्रैल को राजधानी भोपाल में INDIA गठबंधन की बैठक है, जबकि 7 अप्रैल को पीएम मोदी जबलपुर में होंगे. 

एमपी में सियासत हाई

PM Modi In Jabalpur: लोकसभा चुनाव के चलते मध्य प्रदेश की सियासत भी गर्माती जा रही है. पहले चरण में प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, ऐसे में बीजेपी के बाद अब इंडिया गठबंधन भी पहली बार मध्य प्रदेश में एक्टिव होता दिख रहा है. एमपी की राजधानी भोपाल में 6 अप्रैल को पहली बार इंडिया गठबंधन की बैठक कांग्रेस मुख्यालय में होने वाली है, जिसमें लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कई बड़े नेता भी शामिल हो सकते हैं. खास बात यह है कि इधर 6 अप्रैल को भोपाल में इंडिया गठबंधन की बैठक होगी तो उधर 7 अप्रैल को पीएम मोदी जबलपुर में होंगे, जिससे प्रदेश का सियासी पारा फिलहाल हाई होता दिख रहा है. 

कांग्रेस कार्यालय में होगी इंडिया गठबंधन की बैठक 

6 अप्रैल को भोपाल के कांग्रेस कार्यालय में इंडिया गठबंधन की बैठक में भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, एनसीपी (शरद गुट) के अलावा एमपी की कुछ पार्टियां शामिल होंगी, इस बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा होगी. खास बात यह है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भी इंडिया गठबंधन की बैठक भोपाल में होने वाली थी. लेकिन तब यह बैठक रद्द हो गई थी. लेकिन अब लोकसभा चुनाव के चलते एक बार फिर से बैठक आयोजित की गई है. 

29 सीटों पर होगी चर्चा 

इंडिया गठबंधन की बैठक में सभी 29 सीटों पर प्रचार के साथ-साथ दूसरी रणनीतियां भी तैयार करेगा. जिसमें सबसे अहम किस नेता का किस सीट पर प्रचार कराया जाए, इस पर भी चर्चा होगी. बता दें कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन मध्य प्रदेश में भी हुआ है, जिसके तहत कांग्रेस ने खजुराहो सीट सपा के लिए छोड़ी है. ऐसे में सपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव भी इस बैठक में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP में जिन सीटों पर BJP ने बदले प्रत्याशी वहां सभा कर सकते हैं PM मोदी, समझिए सियासी समीकरण

महाकौशल से पीएम मोदी का काउंटर 

इधर 6 अप्रैल को इंडिया गठबंधन की भोपाल में बैठक होगी उधर 7 अप्रैल को जबलपुर में पीएम मोदी की सभा होने वाली है. ऐसे में इसे इंडिया गठबंधन के प्लानिंग को बीजेपी के काउंटर से जोड़कर भी देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में पीएम मोदी की यह पहली सभा होगी. इसके बाद 9 अप्रैल को पीएम मोदी बालाघाट में भी सभा करेंगे. इन सभाओं में पीएम मोदी के टारगेट पर इंडिया गठबंधन रह सकता है. 

MP में सियासत हुई गर्म 

एक तरफ इंडिया गठबंधन की बैठक दूसरी तरफ पीएम मोदी की सभा से मध्य प्रदेश में फिलहाल सियासी पारा हाई नजर आ रहा है. क्योंकि बीजेपी ने पीएम मोदी का रैली को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को एक्टिव कर दिया है. जबलपुर महाकौशल का केंद्र माना जाता है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसे भाजपा लोकसभा चुनाव में भी दोहराना चाहती है. वहीं कांग्रेस विधानसभा चुनाव की हार को पीछे छोड़कर लोकसभा चुनाव में जुटी है. लेकिन दुविधा यह है कि कांग्रेस की 3 सीटें अभी भी फंसी हैं, जहां पार्टी ने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है. 

MP में कैसा है इंडिया गठबंधन का प्रभाव 

बात अगर मध्य प्रदेश में इंडिया गठबंधन के प्रभाव की जाए तो प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 सीटों पर कांग्रेस और 1 पर सपा लड़ रही है. लेकिन भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिष्ट पार्टी और आम आदमी पार्टी ने इस बार अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं. ऐसे में इन सभी पार्टियों का इस बार कांग्रेस को समर्थन मिला है, लेकिन सवाल यह भी है कि इन पार्टियों का ज्यादा प्रभाव प्रदेश में दिखता नहीं है. आम आदमी पार्टी ने नगरीय निकाय चुनाव में जरूर अच्छा किया था, लेकिन विधानसभा चुनाव में आप का असर भी फीका दिखा था. ऐसे में लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन कितना प्रभावी होगा, यह नतीजों के बाद ही देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस आज कर सकती है इन सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान, ग्वालियर-चंबल में फंसा है मामला

Trending news