शिवराज सरकार की नई पहल, MP को चलेंगी 460 पशु एंबुलेंस, समय पर बचेंगी बेजुबानों की जान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1637693

शिवराज सरकार की नई पहल, MP को चलेंगी 460 पशु एंबुलेंस, समय पर बचेंगी बेजुबानों की जान

 अमरकंटक में आचार्य श्री विद्यासागर जीवदया गौसेवा सम्मान योजना पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के दौरान सीएम ने पशुओं के लिए एंबुलेंस नंबर जारी किया. इसमें गौ-माता और अन्य पशुओं के लिए एमपी में एंबुलेंस की व्यवस्था 1 महीने के अंदर की जाएगी.

शिवराज सरकार की नई पहल, MP को चलेंगी 460 पशु एंबुलेंस, समय पर बचेंगी बेजुबानों की जान

अभय पाठक/अनूपपुर: अनूपपुर जिले के अमरकंटक में शिवराज सिंह चौहान पहुंचे. जहां उन्होंने नर्मदा उद्गम स्थल पहुंचकर पूजा अर्चना की. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जैन मुनि श्री आचार्य विद्यासागर जी महाराज से मुलाकात की और उसके बाद आचार्य श्री विद्यासागर जीवदया गौ सेवा सम्मान कार्यक्रम में हिस्सा लिया. सीएम ने सर्वोदय तीर्थ पंचकल्याण मंदिर पहुंचकर भगवान आदिनाथ के दर्शन कर प्रदेश के सुख समृद्धि की कामना की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने सर्वोदय तीर्थ पंचकल्याण मंदिर के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा वहां एक हजार स्थापित किए गए प्रतिमाओं के संबंध में भी जानकारी ली.

बता दें कि अमरकंटक में आचार्य श्री विद्यासागर जीवदया गौसेवा सम्मान योजना पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के दौरान सीएम ने पशुओं के लिए एंबुलेंस नंबर जारी किया. इसमें गौ-माता और अन्य पशुओं के लिए एमपी में एंबुलेंस की व्यवस्था 1 महीने के अंदर की जाएगी. पशु सेवा एंबुलेंस टोल फ्री नंबर 1962 एक महीने में शुरू हो जाएंगे. 

460 एंबुलेंस चलाई जाएगी 
आचार्य श्री विद्यासागर जीव दया सम्मान योजना के दौरान सीएम शिवराज ने घोषणा की है कि अब मवेशियों के लिए एंबुलेंस की नि:शुल्क सेवा शुरू की जा रही है. हर ब्लॉक में एक एंबुलेंस दी जाएगी. 460 एंबुलेंस पूरे प्रदेश भर में घायल मवेशियों के उपचार के लिए उपलब्ध होंगी. इस एंबुलेंस में एक डाक्टर, कंपाउंडर भी मौजूद रहेगा.

सीएम ने कहा मध्य प्रदेश सरकार का धन्यवाद करता हूं आचार्य श्री के नाम पर जीवदया (गोमौसेवा) सम्मान का नाम दिया गया. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आचार्य श्री करोड़ों लोगों को धर्म और मोक्ष की मार्ग दिखा रहे हैं. मुझे आचार्य श्री ने भगवान महावीर जी की छवि दिखाई देती है.

लोगों को दिए पुरुस्कार
सुरक्षा देने आदि कार्यों को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से आचार्य श्री विद्या सागर जीव दया (गो सेवा) सम्मान योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 14 संस्थानों को कुल राशि 24 लाख एवं 6 व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य हेतु कुल राशि 3 लाख 40 हजार के प्रोत्साहन राशि से पुरस्कृत किया गया है. 

वहीं व्यक्तिगत पुरस्कार में अमिता श्रीवास कटनी को प्रथम स्थान पर 1 लाख, सोनाली पंवार जिला खरगोन को द्वितीय स्थान पर 50 हजार एवं विजय शर्मा जिला धार को तृतीय स्थान पर 20 हजार के प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया गया है.

ट्रैक्टर का किया वितरण
सीएम ने 5 लोगो को ट्रैक्टर की चाबी का वितरण भी किया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दयोदय संस्थान द्वारा प्रदाय ट्रैक्टर की चाबी का वितरण किया गया. जिसमें ज्ञानचन्द जैन पवई, संजय जैन तेन्दुखेडा, प्रमोद जैन कक्का कटनी, अभिषक जैन सतना एवं राजेश जैन अशोकनगर है. जिन्हे मुख्यमंत्री द्वारा ट्रैक्टर की चाबी का वितरण किया गया.

Trending news