Digiyatra App: इंदौर एयरपोर्ट पर चेहरा स्कैन कर मिलेगी एंट्री, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
Advertisement

Digiyatra App: इंदौर एयरपोर्ट पर चेहरा स्कैन कर मिलेगी एंट्री, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Indore Airport: अब जल्द ही इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों को लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरुरत नहीं होगी. जल्द ही यात्रियों को ऐसे इंदौर के यात्रियों को भी डिजी यात्रा एप की सुविधा मिलेगी. एयरपोर्ट पर नहीं दिखाने पड़ेंगे दस्तावेज. यात्रियों को चेहरा स्कैन करके मिलेगी एंट्री.  

 

Entry into Indore airport will be done through face scanning

MP News: मध्य प्रदेश में हवाई यात्रा करने वालो यात्रियों के लिए अच्छी खबर आ रही है. अब यात्रियों को इंदौर के देवी अहिल्या एयरपोर्ट पर लंबी लाइन में लगकर अपने दस्तावेज दिखाने की जरुरत नहीं होगी. भारत सरकार के सिविल एविएशन के डिजी यात्रा एप से इस काम को बड़े आसानी से किया जा सकेगा. एप यात्रियों को चेहरा स्कैन करते ही उनकी जानकारी वेरीफाई करेगा और बोर्डिंग पास मिल जाएगा. मई में इसका ट्रायल शुरू होने जा रहा है, जिसके बाद पूर्व रूप से यह सर्विस शुरू होगी.  

गूगल प्ले स्टोर या IOS एप स्टोर से आप डिजी एप को डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद आपको डिजी एप पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. एप में लॉग इन करने के लिए यात्रियों को अपना नाम, ईमेल ID, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी ) जैसे जानकारी शेयर करना होगी. जानकारी दर्ज करने के बाद एक डिजी यात्रा ID जनरेट हो जाएगी. जो की एक ही बार बनानी होगी. अगर कोई जानकारी बदलनी हो तो एप में ऑपरेशन की सुविधा भी है.

प्रवेश गेट पर चेहरा स्कैन
फ्लाइट टिकट बुक करने के समय डिजी आईडी को भी शेयर करना होगा. एयरलाइन कंपनियां इसे टिकट में दर्ज कर एयरपोर्ट मैनेजमेंट को शेयर करेंगी. जैसे ही यात्री एयरपोर्ट पर पहुंच कर एंट्री गेट पर अपना टिकट पीएनआर मशीन में डालेंगे. गेट पर ही स्कैनिंग मशीन होगी, जो यात्री के चेहरे को स्कैन करेगी. इससे यात्री का पूरा डेटा सुरक्षा अधिकारियों को मिल जाएगा और यात्री को प्रवेश दिया जाएगा.

ये भी पढे़ं :  मांगा वेज, मिला नॉनवेज! रेस्टोरेंट पर लगा जुर्माना, उपभोक्ता फोरम ने इतने साल बाद सुनाया फैसला

लंबी लाइन से छुट्टी
देश में दिल्ली-मुंबई समेत लगभग एक दर्जन एयरपोर्ट पर इस सुविधा का लाभ उठाया जा रहा है. इंदौर में भी डिजी एप की सुविधा शुरू होने से यात्रियों को कागज दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उनका समय बचेगा साथ ही एयरपोर्ट की लंबी लाइन में खड़ा भी नहीं होना पड़ेगा. यात्री काउंटर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट, टिकट और अंतरराष्ट्रीय यात्रा होने पर वीजा चेक कराने से बच सकेंगे. खासकर के इस परेशानी से बुजुर्गों को राहत मिलेगी.

 

Trending news