Health Tips: नॉन वेज के बिना पाना चाहते हैं भरपूर प्रोटीन, डाइट में शामिल करें ये वेज फूड्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1582682

Health Tips: नॉन वेज के बिना पाना चाहते हैं भरपूर प्रोटीन, डाइट में शामिल करें ये वेज फूड्स

Top Vegetarian Protein Sources: अगर आपको नॉनवेज फूड पसंद नहीं है तो आप वेजिटेरियन फूड खा सकते हैं. इनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं इन फूड के बारे में...

Top Vegetarian Protein Sources

Best Vegetarian Foods For Protein: हमारे शरीर के लिए प्रोटीन आवश्यक पोषक तत्व है. इससे शरीर की मांसपेशियों की टूट-फूट और बिमारियां जल्द ठीक हो जाती हैं. इसका भोजन में शामिल होना बेहद जरूरी है, लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि प्रोटीन सिर्फ चिकन , मछली, अंडे जैसे नॉनवेज फूड में ही मिलता है और इसमें ही सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. अगर आपकों भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं क्योंकि वेजिटेरियन चीजों में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आइए जानते हैं प्रोटीन से भरपूर इन चीजों के बारे में... 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके 100 ग्राम बीज में 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, ई फोलेट जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो वयस्क शरीर के लिए पर्याप्त होते हैं. इसका प्रतिदिन सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. 

पालक
पालक को हड्डियों और आंखों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें आयरन के अलावा प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके प्रतिदिन सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत होती है और मधुमेह नियंत्रण में रहता है. 

चना
चने का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है,जो भूख को कंट्रोल करता है. बता दें कि 100 ग्राम भीगे हुए चने में 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इससे मसल्स मजबूत होती है. 

लोबिया
लोबिया खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसे प्रोटीन का पावरहाउस कहते हैं. इसके आधा कप में 7 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें मैग्निशियम, विटामिन बी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं.  जो शरीर के वजन को कम करने में मददगार होते हैं तथा इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है. 

शतावरी 
शतावरी के प्रतिदिन सेवन करन से शारीरिक क्षमता बढ़ती है. इस जड़ी बूटी के अनगिनत फायदे हैं. इसकी एक कप जड़ी बूटी में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है. इसके अलावा इसमें विटामिन और फॉलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल आप सलाद, सब्जी और सूप में कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news