Heart Attack Reason: स्वस्थ दिखने पर भी इन कारणों से आ जाता है हार्ट अटैक, ऐसे करें पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1571071

Heart Attack Reason: स्वस्थ दिखने पर भी इन कारणों से आ जाता है हार्ट अटैक, ऐसे करें पहचान

Heart attack reason in hindi: अक्सर लोग सोचते हैं कि वो पूरी तरह स्वस्थ दिख रहे हैं तो उन्हें किसी भी तरह की बीमारी (Disease) नहीं होगी, लेकिन हार्ट से जुड़ी बीमारियां ऐसी होती हैं जो देखने में स्वस्थ आदमी को भी अपनी चपेट में ले लेती हैं. 

Heart Attack Reason: स्वस्थ दिखने पर भी इन कारणों से आ जाता है हार्ट अटैक, ऐसे करें पहचान

Heart Attack: इंसान का शरीर तभी स्वस्थ रहता है जब उसका हार्ट (Healthy Heart) हेल्दी रहता है. हार्ट के स्वस्थ रहने की वजह से ही शरीर (Human Body) के सभी अंग सही तरीके से काम करते हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा आपको खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप इस पर नहीं काम करते हैं तो हार्ट से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं. धीरे धीरे ये समस्याएं बढ़ती जाता हैं और बाद में यही हार्ट अटैक (Heart Attack reasons) का रूप ले लेती हैं. हालांकि आप देख भाल करके इस समस्या से निदान पा सकते हैं. इंसानों को हार्ट अटैक इन वजहों से आता है.

हाई कोलेस्ट्रॅाल 
हाई कोलेस्ट्रॅाल की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अक्सर लोग कोलेस्ट्रॅाल के लेवल पर ध्यान नहीं देते हैं.  कोलेस्ट्रॅाल दिखने में स्वस्थ मनुष्य का भी बढ़ा हो सकता है. धीरे - धीरे दिल की धमनियों में कोलेस्ट्रॅाल जमने लगता है. ऐसी प्रकिया होने पर खून का फ्लो कम हो जाता है और इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

जेनेटिक कंडीशन 
जेनेटिक कंडीशन भी स्वस्थ के खतरों पर बल देता है. अगर आपके परिवार में किसी को हार्ट से जुड़ी बीमारी है तो आपके लिए भी इसका खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए आपको समय समय पर डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए और अपना चेकअप कराते रहना चाहिए. अगर आप पूरी तरह सामान्य दिख रहे हैं या फिर आपको कोई भी खतरा नहीं महसूस हो रहा है तो भी आप ऐसी चीजों से बचकर रहें जो हार्ट के लिए हानिकारक हैं.

मोटापा बढ़ना
शरीर का वजन बढ़ना हार्ट के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है. ऐसा कहा जाता है कि जितना ज्यादा वजन बढ़ता है उतना ज्यादा ही हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. मोटापे की वजह से इंसान की धमनियों में वसा की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इसे कंट्रोल करने पर काम करें. जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा.

क्रोनिक बीमारियां
कुछ ऐसी भी बीमारियां होती है जो हार्ट के खतरे को बढ़ा देती हैं. इनमें डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं भी हार्ट अटैक आने की वजह बनती है. इसलिए आप अगर स्वस्थ दिख रहें हों तो भी आपको इन पर काम करना चाहिए वरना ये आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं. हार्ट के खतरों से बचने के लिए इनसे भी बचना जरूरी होता है.

अधिक धूम्रपान 
धूम्रपान और शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है. शराब और सिगरेट पीने की वजह से ये खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहें तो इन सब चीजों के संपर्क से दूर रहें. साथ ही साथ बता दें कि अगर आपके साथ का कोई भी शराब सिगरेट का सेवन कर रहा है तो उससे भी दूरी बना कर रखें नहीं तो हार्ट की बीमारी बढ़ने लगती है और आप स्वस्थ दिख रहें हैं फिर भी आपको अटैक आ सकता है.

Trending news