LIVE: नगरीय निकाय चुनाव की वोटिंग खत्म, वोटरों में रहा अच्छा उत्साह
Advertisement

LIVE: नगरीय निकाय चुनाव की वोटिंग खत्म, वोटरों में रहा अच्छा उत्साह

मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव (nikay chunav) का पहला चरण का मतदान आज 6 जुलाई 2022 दिन बुधवार शाम 5 बजे तक पूरा हो गया. आज 133 नगरीय निकायों मतदान हुआ. इसके लिए ईवीएम (EVM) का इस्तेमाल किया गया.

LIVE: नगरीय निकाय चुनाव की वोटिंग खत्म, वोटरों में रहा अच्छा उत्साह
LIVE Blog

मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव (nikay chunav) में  133 नगरीय निकायों के लिए पहला चरण का मतदान आज 6 जुलाई 2022 दिन बुधवार को पूरा हो गया. वोटिंग के साथ-साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर खबर का लेटेस्ट अपडेट यहां मिलेगा.

  1.  
  2.  
06 July 2022
19:53 PM

मध्य प्रदेश में 6 जुलाई 2022, दिन- बुधवार को निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ. इसीक्रम में मंदसौर में वोटिंग हुई. जिले के ज्यादातर हिस्सों में सबकुछ शांतिपूर्वक रहा. हालांकि किला क्षेत्र में कोर्ट के पास वोटिंग में बाधा डालने की कोशिश का मामला सामने आया, जहां मौके पर पहुंचकर पुलिस ने हिस्ट्री शीटर जाहिद जुम्मा को हिरासत में ले लिया.

19:18 PM

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में महिला पर पेट्रोल डालकर जलाने की कोशिश करने का मामला सामने आया है. घटना भोपाल के कोतवाली इलाके की है. यहां भरे बाजार में पति ने पत्नी पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी. महिला सड़क पर चीखती रही, उसे देख और सुनकर आए लोगों ने गड्‌ढों और घरों से पानी लाकर आग बुझाई. मामले में पुलिस आरोपी पति की तलाश कर रही है.

18:43 PM

fallback

18:09 PM

नगरी निकाय के पहले चरण का मतदान हुआ पूरा हो गया है. प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 52 फीसदी मतदान हुआ. जल्द ही मतदान के अंतिम आंकड़े सामने आएंगे. वोटिंग के दौरान कुछ छोटी-मोटी घटनाओं के अलावा सभी जगह शांति बनी रही. लोगों में भी मतदान के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला.

17:12 PM

नगरी निकाय के पहले चरण का मतदान हुआ पूरा. 5 बजे तक राजगढ़ में 70.2% मतदान हुआ. ब्यावरा में 68.4% मतदान हुआ. खुजनेर में 86. %, वही सुठालिया में 84.4 % मतदान हुआ.

16:54 PM

नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान जारी है, दोपहर 3 बजे तक 52 प्रतिशत मतदान हो चुका है, जिसमें 49.80 प्रतिशत पुरुष, 54.3 प्रतिशत महिलाएं और 25.20 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने मतदान किया है. 

16:38 PM

नगरी निकाय चुनाव में छुटपुट घटनाएं देखने को मिल रही हैं. सीहोर के वार्ड नंबर 30 में वोटिंग के दौरान छुरी चलने का मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, वार्ड नंबर 30 निवासी अकरम को पीछे से दो युवक युवक बिट्टू एवं शहीद खान ने पीछे से चाकू मारा, जिससे अकरम बुरी तरह घायल हो गया है. अकरम को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल भर्ती कराया गया.

16:23 PM

ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया वोटिंग के लिए पहुंचे. एयरपोर्ट से सिधिया सीधे AMI शिशु मंदिर मतदान केंद्र पहुंचे. यहां उन्होंने मतदान के बाद मीडिया से बात की. सिंधिया ने दावा किया कि पूर्ण बहुमत के साथ ग्वालियर में बीजेपी जीत रही है. जनता का प्रेम आशीर्वाद और विश्वास जीत रहा है. मतदान कम होने को लेकर सिंधिया ने जनता से वोटिंग के लिए अपील की. उन्होंने कहा- घर से निकलकर वोट डालने के लिए जरूर आएं.

 

16:09 PM

कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने के लिए मतदान करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि फिल्म काली विवाद पर सरकार इस पर सख्त कार्रवाई करेगी. कुछ लोग अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का दुरुपयोग कर कुछ लोगों की भावनाओं को आहत करे का काम कर रहे हैं. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बयान की भी उन्होंने निंदा की.

15:22 PM

सेहरा सजाकर दूल्हों ने किया मतदान. पन्ना और दमोह में सेहरा सजाकर पहुंचे पोलिंग बूथ और लोकतंत्र में बने सहभागी. दमोह सिविल वार्ड-2 के रहने वाले विजय कुमार ने बरात निकालने से पहले तो पन्ना वार्ड क्रमांक 15 के रहने वाले युवा व्यवसाई प्रशांत गुप्ता ने विदाई से पहले वोट डाला.

 

14:52 PM

नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान जारी है, दोपहर एक बजे तक 42 प्रतिशत मतदान हो चुका है, जिसमें 45.10 प्रतिशत पुरुष, 39.90 प्रतिशत महिलाएं और 17.40 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने मतदान किया है. 

14:16 PM

उज्जैन निगम व बड़नगर नगर परिषद में दोपहर 1 बजे तक का मतदान प्रतिशत आया है. दोपहर 1 बजे तक तक उज्जैन निगम में 39.46% मतदान हुआ है और बड़नगर नगर परिषद में 56.73% मतदान हुआ है. दोनों क्षेत्रों में कुल प्रतिशत 40.50% है.

13:25 PM

पहले मतदान फिर वरमाला, दूल्हा पहुंचा मतदान करने
दमोह में आज नगरीय निकाय चुनाव के मतदान के दौरान दिलचस्प तस्वीर देखने को मिली. जब एक दूल्हा अपने पूरे लिबास में वोट डालने पहुंचा. दमोह के सिविल वार्ड 2 में रहने वाले विजय कुमार की आज शादी है. बारात रवाना होनी थी लेकिन उससे पहले विजय ने अपना फर्ज निभाना लाज़मी समझा और वो वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचा. मतदान केंद्र पर दूल्हे को देख कर दूसरे मतदाता भी रोमांचित हो उठे.

13:06 PM

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है, प्रदेश  में 11 बजे तक 32 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

12:53 PM

कैंसर पीड़ित पहुंचा मतदान करने
छतरपुर में नगरीय निकाय चुनाव में मतदान के प्रति ऐसा उत्साह देखा गया कि एक बुजुर्ग कैंसर से पीडित मरीज अपने मुंह मे ऑक्सीजन के सहारे एंम्बुलेंस की मदद से अपना वोट डालने मतदान केन्द्र पहुंच गये. बुजुर्ग का मतदान के प्रति ऐसा लगाव देखकर लोग दंग रह गये. एंम्बुलेंस से गोदी मे उठाकर उनके परिजन मतदान केन्द्र लाये और उनका वोट डलवा कर वापस उसी एंम्बुलेंस की मदद से वह घर गये. यह बुजुर्ग टीवी कलाकार माही सोनी के दादा है. जिसके अनुरोध पर उसके मरीज दादा वोट डालने आये.

12:49 PM

बारिश नहीं रोक पाई मतदाताओं को
छिंदवाड़ा में नगर की सरकार बनाने के लिए शहर के मतदाता उमड़ पड़े. सुबह जारी तेज बारिश भी मतदाताओं के कदमों को रोक नहीं पाई. सभी मतदान केन्द्रों पर लोग छाता तो कोई बरसाती पहनकर अपने मत का प्रयोग करने के लिए कतारबद्ध खड़े रहे. चौक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण मतदान जारी रहा. दोपहर बाद लोगों का उत्साह और अधिक नजर आया. बता दें कि यहां 40 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ पूरा हो चुका है.

12:00 PM

ऊर्जा मंत्री ने किया मतदान
नगर निगम चुनाव के लिए मतदान जारी है. तो वहीं ऊर्जा मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने नगर निकाय चुनाव में मतदान किया है. ऊर्जा मंत्री ने सपरिवार मतदान किया. बूथ क्रमांक -293 बीएड कॉलेज तानसेन नगर में मतदान ऊर्जा मंत्री ने अपना वोट डाला. वहां उन्होंने  कहा कि विकास के लिए मतदान किया है.

11:59 AM

मेयर प्रत्याशियों ने मतदान किया
खंडवा नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी की मेयर प्रत्याशी अमृता अमर यादव ने देव दर्शन के बाद अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर मतदान किया. मतदान के पहले वह खंडवा में गणेश मंदिर और अवधूत संत दादाजी धूनीवाले की समाधि पर पहुंची. यहां पूजा, पाठ और दर्शन कर जीत का आशीर्वाद मांगा.

भारतीय जनता पार्टी के मेयर प्रत्याशी अमृता अमर यादव ने कुंडेश्वर वार्ड के पोलिंग बूथ पर मतदान किया. वह अपने पति अमर यादव और कार्यकर्ताओं के साथ मतदान करने पहुंची थी. कांग्रेस की मेयर प्रत्याशी आशा मिश्रा ने स्कॉलर डेन स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डाला. भाजपा प्रत्याशी ने लोगों से अपील की कि वह अधिक से अधिक मतदान कर अपने शहर में मजबूत परिषद का निर्माण करें. उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए सभी लोग मतदान कर शहर के विकास में योगदान करें.

11:57 AM

शाजापुर नगर पालिका के लिए 12 बजे तक 35.07 प्रतिशत मतदान 

11:56 AM

मतदान केंद्र में एजेंटों से मोबाइल फोन जब्त
कलेक्टर एवं अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने रीवा रोड स्थित शासकीय पीजी कॉलेज पहुंचकर 4 मतदान केंद्र में मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया. मतदान केंद्र मे मोबाइल के प्रतिबंध के वावजूद एजेंट के पास मौजूद मोबाइल फोन पुलिस अधीक्षक ने कराये जब्त. पीठासीन अधिकारी को दी हिदायत कहा किसी के पास मोबाइल फोन नहीं होने चाहिए.

11:50 AM

आगर मालवा जिले की नगर परिषद बडौद में 11 बजे तक 44.69 प्रतिशत हुआ मतदान हुआ है. शांतिपूर्ण मतदान जारी है.

11:23 AM

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने डाला वोट
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ मुरार के क्रमांक-2 स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए इसीलिए अपना मताधिकार का प्रयोग करने के लिए यहां पहुंचे हैं. इसके साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में बीजेपी की जीत का दावा किया उन्होंने कहा कि मतदाता बीजेपी सरकार की नीतियों पर भरोसा करता है. वहीं कांग्रेस विधायक के आरोपों पर बोलते हुए कहा कि हम किसी तरह का चुनाव जीतने के लिए कोई दबाव नहीं बनाते हैं. जनता के समर्थन से चुनाव लड़ते है.

10:55 AM

सुबह 9 बजे तक 14% मतदान हुई
सुबह 9:00 बजे तक मध्य प्रदेश में प्रथम चरण के नगरीय निकाय में 14% मतदान हो गया है. राज निर्वाचन आयोग का दावा ईवीएम और बारिश की वजह से मतदान पर कोई असर नहीं हुआ है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने कहा कि मतदान प्रतिशत अभी बढ़ेगा, अच्छा मतदान प्रतिशत आएगा. राज्य निर्वाचन आयोग का दावा ईवीएम जहां भी खराब हुई तत्काल वहां पर उसे दुरुस्त किया गया है. जहां ज्यादा दिक्कत आ रही थी. दूसरा मशीन उपलब्ध कराई गई है. लगातार राज्य निर्वाचन आयोग मॉनिटरिंग कर रहा है...

10:52 AM

निवाड़ी जिले में वोटिंग के लिए लगी लंबी कतार
नगरीय निकाय चुनाव को लेकर आज निवाड़ी जिले में प्रथम चरण में तीन नगर पंचायतों निवाड़ी ओरछा तारीचर में सुबह सात बजे से 65 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है. यहां 19611 पुरुष मतदाता और 19031 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के किए पुख्ता इंतजाम किए है. सुरक्षा को लेकर 34 पुलिस मोबाइल टीम गठित की गई है. पुलिस सेक्टर मोबाइल टीम गठित की गई है. साथ ही साथ जो संवेदनशील बूथ है, उन बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी लम्बी कतारें लगी हुई है. वहीं निवाड़ी कलेक्टर ने मतदाताओं से अपील की है आप सभी मतदाता ज्यादा से ज्यादा मतदान करे.

10:48 AM

पन्ना जिले की ककरहटी नगर परिषद में 11 बजे तक 60 फीसदी वोट पड़ चुके हैं. इस समय तक का रिकॉर्ड मतदान 60.82 प्रतिशत है

10:45 AM

सागर नगर निगम रहली नगर पालिका मकरोनिया नगर पालिका शाहपुर बिलहरा तथा सुर्खी नगर पंचायत परिषद में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है. प्रातः 10:00 बजे तक करीब 22% मतदान हो चुका है. सागर की तीन ईवीएम मशीनों में खराबी आने की शिकायत मिलने पर उन्हें मार्क पोल के दौरान ही बदल दिया गया. एक ईवीएम मशीन को मतदान के दौरान बदलना पड़ा. जिले से कहीं भी अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना पुलिस तथा प्रशासन को प्राप्त नहीं हुई है. सागर जिले की छह नगरीय निकायों में आज प्रथम चरण में मतदान हो रहा है, इसमें 120 वार्डों में 504 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. करीब 340000 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग आज करेंगे.  

10:44 AM

पन्ना: नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण के मतदान में कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी संजय मिश्र ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ किया मतदान. आदर्श मतदान केंद्र 46 शासकीय मनहर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया अपने मत का प्रयोग. पन्ना नगर सहित तीन नगर परिषदों में सभी के केंद्रों में मतदान जारी. कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि निर्भीक और आवश्यक रूप से मतदान करें. यह लोकतंत्र का पर्व है.

 

10:21 AM

सौ साल की बुजुर्ग किया वोट
छतरपुर में एक नगरपालिका और तीन नगरपरिषद के पार्षद पदों के लिये मतदान चल रहा है. छतरपुर नगरपालिका और तीन नगर परिषद खजुराहो , राजनगर और हरपालपुर मे मतदान चल रहा है. सुबह से ही मतदान केन्द्रों मे मतदाताओं मे भारी उत्साह दिखाई दे रही है. नगरपालिका के वार्ड नंबर तीन में सौ साल की बुजुर्ग महिला सुबह दस बजे अपनी तीन पीढ़ियों के साथ अपने मत का उपयोग करने पहुंची. बुजुर्ग महिला यह उत्साह देखते ही बन रहा था. बुजुर्ग महिला और उनके पुत्र और दो नातियों ने भी अपने मत का उपयोग किया. लोक तंत्र के इस महापर्व पर सब अपनी आहूति देने पहुंच रहे है. बुजुर्ग महिला मुंह से ज्यादा बोल नहीं पाती. वहीं मतदान केन्द्र पुलिस की भारी सुरक्षा दी है.

10:19 AM

छतरपुर में बारिश के बावजूद मतदान
छतरपुर की एक नगरपालिका सहित तीन नगर परिषद के पार्षद पदों के लिये सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. आज सुबह अचानक मतदान शुरु होने के पूर्व हल्की बारिश हुई लेकिन उसके बाद मौसम खुल गया और धूप निकल आई. वोटिंग शुरु होती ही मतदान केन्द्रों मे मतदाताओं की कतारें दिखने लगी थी लेकिन जैसे-जैसे समय निकलेगा. वैसे ही मतदान केन्द्र मे भीड़ और बढने की उम्मीद है. वोटरों मे उत्साह दिखने लगेगा. वोटिंग केन्द्रों मे सुरक्षा के पर्याप्त इतंजाम प्रशासन ने किया है.

10:12 AM

खंडवा में मतदान शुरू, लोगों में भारी उत्सव
खंडवा नगर निगम चुनाव के लिए सुबह 7:00 बजे से ही मतदाता मतदान बूथ पर पहुंचना शुरू हो गए. खंडवा में लगभग पौने दो लाख मतदाता आज शहर के महापौर और 50 वार्डो में वार्ड पार्षद के लिए मतदान करेंगे. बारिश का मौसम होने की वजह से अधिकांश मतदाताओं की पहली प्राथमिकता सुबह जल्दी मतदान करने की है, इसलिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से अमृता अमर यादव और कांग्रेस की ओर से आशा मिश्रा महापौर पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं. इन्हें सामने एआईएमआईएम और आम आदमी पार्टी ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं. मतदान शाम 5:00 बजे तक चलेगा. जितने भी मतदाता अपने शहर की सरकार चुनने के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे हैं. उनमें अधिकांश लोगों की राय यही है कि उनका वार्ड पार्षद और महापौर ऐसा हो जो शहर में समुचित विकास करें और तमाम जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएं. हालांकि मतदान शुरू होने के पहले घंटे में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की सूचना आई थी. जिन्हें तत्काल रिप्लेस कर दिया गया सभी मतदान केंद्रों पर माकूल पुलिस व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं.

10:10 AM

पन्ना में कलेक्टर ने किया मतदान
नगरीय निकाय चुनाव का प्रथम चरण का मतदान शुरू हो गया है. कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी संजय मिश्र ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ  मतदान किया. आदर्श मतदान केंद्र 46 शासकीय मनहर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अपने मत का प्रयोग किया. पन्ना नगर सहित तीन नगर परिषदों में सभी के केंद्रों में मतदान जारी है. कलेक्टर ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि निर्भीक और आवश्यक रूप से मतदान करें. यह लोकतंत्र का पर्व है.

10:02 AM

बुरहानपुर बीजेपी प्रत्याशी ने किया मतदान
बुरहानपुर बीजेपी प्रत्याशी माधुरी पटेल ने इंदिरा कॉलोनी में मतदान किया. वहीं सजंय नगर में बीजेपी सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने अपनी पत्नी के साथ किया मतदान.

09:59 AM

जबलपुर बीजेपी प्रत्याशी ने डाला वोट
भाजपा के महापौर प्रत्याशी डॉ जितेंद्र जामदार मतदान करने पहुंचे. होम साइंस कॉलेज में बने मतदान केंद्र में डॉक्टर जामदार ने मतदान किया. डॉक्टर जामदार के साथ उनकी पत्नी शिरीष जामदार बेटी और दामाद ने भी मतदान किया. भाजपा प्रत्य़ाशी ने बात करते हुए कहा कि लोकतंत्र का उत्सव है लोग इसमें बढ़चढ़कर भाग ले,और देश को मजबूत बनाए.

08:59 AM

आप प्रत्याशी ने किया मतदान
ग्वालियर में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी डॉ रुचि गुप्ता ने भी सुबह-सुबह मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और कहा कि लोकतंत्र में आम लोगों को विशेष अधिकार दिए हैं. यही कारण है कि हर किसी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए ताकि एक विकसित शहर बन सके. उन्होंने कहा कि जनता इस बार परिवर्तन का मन बना कर बैठी है.

08:59 AM

इंदौर बीजेपी महापौर प्रत्याशी ने डाला वोट
भाजपा महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव में मतदान केंद्र क्रमांक 2155 एम विन स्कूल सुदामा नगर ई सेक्टर में परिवार सहित मतदान किया.

08:34 AM

ग्वालियर में पोलिंग बूथ के बाहर भीड़ जमा
पोलिंग बूथ के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई. भीड़ जमा होने के चलते पुलिस बल मौके पर पहुंचा. बेवजह खड़े लोगों को पोलिंग बूथ के बाहर से हटाया गया. कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार भी पोलिंग बूथ पर मौजूद थे, जहां उन्होंने आरोप लगया कि बीजेपी के दबाव में प्रशासन काम कर रहा है. यहां चुनाव प्रभावित करने की भी कोशिश की जा रही है.

 

08:33 AM

नगरी निकाय चुनाव का मतदान
नीमच जिले नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत प्रथम चरण के लिए नीमच नगर पालिका एवं जीरन नगर परिषद में कुल 127 मतदान केन्‍द्रों पर मतदान होगा. प्रथम चरण के मतदान में नीमच के 40 वार्डों में कुल 92 हजार 148 मतदाता अपने मताधिकार उपयोग कर सकेगें. इसी तरह जीरन निकाय क्षेत्र में 15 वार्डो में 8 हजार 993 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेगें. नगरीय क्षैत्र नीमच में 112 एवं जीरन में 15 मतदान केन्‍द्र बनाये गये है.

08:13 AM

नगरी निकाय चुनाव में मतदान की प्रक्रिया शुरू
मध्य प्रदेश में नगरी निकाय चुनाव के प्रथम चरण में आज नरसिंहपुर जिले में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सुबह 7:00 बजे से ही लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं. नगरीय निकाय आम चुनाव- 2022 के अंतर्गत जिले के 8 नगरीय निकायों में बुधवार 6 जुलाई को प्रात: 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. जिले में नगरीय निकाय चुनाव के मतदान में एक लाख 85 हजार 463 मतदाता भाग ले सकेंगे, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 91 हजार 294, पुरूष मतदाताओं की संख्या 94 हजार 157 व अन्य मतदाताओं की संख्या 12 है.

08:11 AM

सतना में मतदान शुरू
सतना नगर पालिक निगम के महापौर और 45 वार्डो के पार्षद पद के निर्वाचन के लिए 214188 मतदाता 290 मतदान केंद्रों में अपने मताधिकार का उपयोग कर शहर के नए मेयर तथा वार्ड पार्षदों का चुनाव करेंगे. इसके अलावा नगर परिषद कोठी, जैतवारा,बिरसिंहपुर,चित्रकूट तथा उचेहरा में भी पार्षद पदों के लिए भी बुधवार को वोट डाले जाएंगे. मतदान बुधवार 6 जुलाई को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. मतगणना एवं परिणामो की घोषणा 17 जुलाई को होगी. सतना शहर में 37 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं जबकि कोठी में 6,जैतवारा में 8 तथा चित्रकूट में 5 पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं. उचेहरा में 4 केंद्र संवेदनशील तथा 3 बूथ अतिसंवेदनशील है जबकि बिरसिंहपुर में भी 2 केंद्र संवेदनशील तथा 1 पोलिंग बूथ अतिसंवेदनशील श्रेणी में हैं.

08:02 AM

75 साल के बुजुर्ग पहुंचे मतदान करने
मध्यप्रदेश के मंदसौर में नगरी निकाय के पहले चरण में मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बुजुर्ग भी बड़ी संख्या में मतदान के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं. जीवन के 75 बसंत देख चुके मूलचंद बानिया बुढ़ापे और कमजोरी की वजह से बमुश्किल चल फिर पाते है फिर भी वे लाठी के सहारे मतदान के लिए पहुंच गए. मतदान बूथ क्रमांक 127 पर मूलचंद क्षेत्र के विकास के लिए मतदान के लिए पहुंचे. उन्होंने अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को मतदान करना चाहिए ताकि अच्छे व्यक्ति को चुना जा सके और क्षेत्र का विकास हो.

07:59 AM

राजधानी भोपाल के मतदान केंद्र क्रमांक 31 की EVM मशीन ख़राब हो गई.  जिसके बाद कलेक्टर अविनाश लवानिया मौक़े पर पहुंच गए हैं. तकरीबन 15 मिनट तक वोटिंग रुकी रही, लेकिन अब मतदान शुरू हो गया है.

07:53 AM

दमोह जिले में मतदान शुरू
दमोह जिले में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. जिले की दमोह नगर पालिका सहित पथरिया और हिंडोरिया नगर पंचायतों में आज वोट डाले जा रहे हैं. सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान की स्पीड धीमी है और मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या भी कम दिखाई दे रही है.

07:47 AM

भोपाल बीजेपी महापौर प्रत्याशी ने किया मतदान
भोपाल में बीजेपी महापौर प्रत्याशी मालती राय ने मतदान किया. सुबह सात बजे मालती राय ने खुद के लिए वोट डाला. मालती राय ने ज़ी मीडिया से बात कर दावा किया कि बीजेपी को पूरा समर्थन लोगों से मिल रहा है. जनता बीजेपी के महापौर और पार्षद प्रत्यशियों को वोट दे रही है. मालती राय ने कहा हम अपने वचन पत्र का अक्षरशः पालन करेंगे.

 

07:26 AM

चुनाव क्षेत्र क्षेत्र में  आज अवकाश
बता दें कि राज्‍य शासन द्वारा नगरीय निकायों में चुनाव होने से आज सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

07:23 AM

एक करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
पहले चरण में एक  करोड़ 4 लाख 41 हजार 897 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें से 53 लाख 62 हजार 457 पुरूष और 50 लाख 78 हजार 635 महिला तथा 805 अन्‍य मतदाता हैं. 

जानिए कहां कितने वोटर
नगरपालिक निगम ग्‍वालियर में कुल मतदाता 10 लाख 68 हजार 267,
-  सागर में 2 लाख 22 हजार 584, सतना में 2 लाख 14 हजार 188,
-  सिंगरौली में 2 लाख 5 हजार 886,  
- जबलपुर में 9 लाख 76 हजार 61, 
- छिंदवाड़ा में एक लाख 90 हजार 742, 
- भोपाल में 17 लाख 6 हजार 735, 
-  खंडवा में एक लाख 75 हजार 644, 
- बुरहानपुर में एक लाख 77 हजार 666, 
- इंदौर में 18 लाख 35 हजार 955,
- उज्‍जैन में 4 लाख 61 हजार 169 मतदाता हैं.
 इस तरह से सर्वाधिक मतदाता इंदौर में और सबसे कम खंडवा में हैं.

07:19 AM

मध्य प्रदेश के मंदसौर में नगरीय निकाय के पहले चरण के लिए मतदान आज है. पहले चरण में मंदसौर नगर पालिका और नगरी नगर परिषद के लिए मतदान हो रहा है. बारिश के चलते मतदान सामग्री को भीगने से बचाने के लिए इस बार प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. चुनाव व्यवस्था की मॉनिटरिंग पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया और डीएम गौतम सिंह स्वयं कर रहे हैं. पुलिस अधीक्षक ने बताया की नगरी और मंदसौर को मिलाकर 164 मतदान केंद्र है. साढ़े पांच सौ से ज्यादा पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाया गया है. मोबाइल टीम भी लगातार भ्रमण कर रही है. मतदाता निर्भीक होकर मतदान करे और कोई भी इनलीगल एक्टिविटी दिखे तो तुरंत पुलिस को सूचना दे.

Trending news