Mausam Smachar: मौसम विभाग की चेतावनी! ठंड से पहले बढ़ेगी आफत, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये इलाके शामिल
Advertisement

Mausam Smachar: मौसम विभाग की चेतावनी! ठंड से पहले बढ़ेगी आफत, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये इलाके शामिल

Mausam Smachar: देश के ज्यादातर हिस्सो में मौसम बदलने लगा है. मध्य प्रदेश में गुवाबी ठंड शुरू हो गई है, लेकिन छत्तीसगढ़ में अब भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार रायपुर समेत कुछ इलाकों में अब भी बारिश हो सकती है. वहीं मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिन रात का पारा बढ़ सकता है.

Mausam Smachar: मौसम विभाग की चेतावनी! ठंड से पहले बढ़ेगी आफत, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के ये इलाके शामिल

Mausam Smachar: रायपुर/भोपाल: देश में जल्द ही ठिठुरन वाली ठंड दस्तक देने वाली है. कई हिस्सो में गुलाबी ठंड का अहसास भी होने लगा है. इसमें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाके भी शामिल हैं. दोनों ही प्रदेशों से मानसून विदा हो चुका है, लेकिन कुछ हिस्सों में अब भी बादल छाए हुए हैं. मध्य प्रदेश में मौसम विभाग आज कुछ बदलावों को उम्मीद कर रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ में बीती शाम राजधानी समेत कई जिलों में बारिश हुई. इससे अब ठंड के बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

मध्य प्रदेश में 2 से 5 डिग्री गिरा तापमान
मध्य प्रदेश में अगले कुछ घंटों में मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है. एक तरफ मानसून विदा हो रहा है, दूसरी ओर बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. कोहरे के साथ गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. रायसेन में अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. इसके साथ इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर समेत कई जिलों के तापमान में 2 से 5 डिग्री तक की कमी आई है.

आज से मौसम में बदलाव की उम्मीद
मौसम विभाग के अनुसार, अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. 18 अक्टूबर को हिमालय क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके असर से रात का तापमान कुछ बढ़ सकता है. वहीं 20 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा कम दवाब का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ता है तो फिर बारिश की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश की संभावना
मॉनसून की विदाई के साथ ही छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी है. आज भी कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और वज्रपात की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अगले 2 दिन में कुछ और भाग से मानसून की विदाई हो सकती है. बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है जिसके कारण एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

रायपुर में झमाझम बारिश
छत्तीसगढ़ की राजधानी में रायपुर में सोमवार को झमाझम बारिश देखने को मिली. तेज बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुमान को माने तो अभी और बारिश हो सकती है.

इन राज्यों होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम राज्यों जैसे तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और कर्नाटक के अलावा लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में 20 अक्टूबर तक बारिश होने के आसार हैं. 18 अक्टूबर की रात तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच सकता है जिसके कारण मौसम में बदलाव नजर आएगा. इसका असर दिल्ली में ठंड के साथ धुंध लेकर आएगा.

Trending news