MI VS RR: जहीर खान से स्विंग सीख रहा MP का ये ऑलराउंडर, जानिए कैसे मुंबई इंडियंस टीम में पहुंचे अरशद खान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1674615

MI VS RR: जहीर खान से स्विंग सीख रहा MP का ये ऑलराउंडर, जानिए कैसे मुंबई इंडियंस टीम में पहुंचे अरशद खान

MI VS RR: आईपीएल का रोमांच चरम पर है. IPL में हर साल कोई न कोई प्रतिभा निखरकर सामने आती है. ऐसे ही मध्य प्रदेश के सिवनी के ऑलराउंडर अरशद खान (Allrounder arshad khan) हैं. जो मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा है. जानें कैसे उन्होंने तय किया आईपीएल का सफर.

MI VS RR: जहीर खान से स्विंग सीख रहा MP का ये ऑलराउंडर, जानिए कैसे मुंबई इंडियंस टीम में पहुंचे अरशद खान

Arshad Khan IPL 2023: आईपीएल 2023 में MP के एक और ऑलराउंडर ने अपना डेब्यू किया. ये खिलाड़ी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  के जबलपुर संभाग के सिवनी का रहने वाला है. इसका नाम है अरशद खान (Arshad Khan), मुंबई के शुरुआती मैच में अरशद खेलते भी नजर आए थे और उन्होंने कई बड़ा विकेट भी हासिल किया था. अरशद खान अपने जीवन के शुरुआती दिनों से ही क्रिकेट में दिलचस्पी रखते थे जिसका नतीजा ये हुआ कि उन्हें मुंबई ने अपनी टीम से जोड़ा. अरशद ने ये जर्नी कैसे पूरी की जानते हैं.

जबलपुर संभाग के पहले क्रिकेटर
अरशद खान के अलावा आईपीएल में मध्य प्रदेश के कई और खिलाड़ी खेल रहे हैं लेकिन अरशद खान IPL खेलने वाले जबलपुर संभाग के पहले खिलाड़ी हैं. ये सिवनी के एक छोटे से गांव गोपालगंज के मूल निवासी हैं. अरशद ने अपनी मेहनत और लगन की बदौलत उन खिलाड़ियों का भी मार्गदर्शन किया है जो दिन रात क्रिकेट की पिच पर पसीना बहाते हैं. अरशद के चयन से न केवल मध्य प्रदेश बल्कि जबलपुर के आस पास क्रिकेट प्रतिभाएं निखर कर सामने आएगी.

ये भी पढ़ें: RR vs DC Match: IPL में आज MP का खिलाड़ी दिखाएगा जलवा, 2022 में ऐसे ली थी टीम इंडिया में एंट्री

संघर्षों से अरशद ने हासिल किया मुकाम

अरशद का जीवन काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है. बचपन में क्रिकेट सीखने के दौरान उन्होंने कई परेशानियों का सामना किया है. ये अपनी मेहनत की बदौलत पिछले सीजन एमपी रणजी टीम का हिस्सा बने. अरशद को इस मुकाम पर पहुंचने में 17 साल का समय लग गया.  बता दें कि अरशद जब छोटे थे तो इनके पिता इन्हें साइकिल से क्रिकेट के ग्राउंड पर लेकर जाते थे.

बचपन में आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बावजूद भी अरशद ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत की बदौलत ये मुकाम हासिल किया और दूसरों अब प्रेरणा दे रहे हैं.

अरशद का क्रिकेट करिअर
अरशद खान के क्रिकेट करिअर की शुरुआत साल 2012 में हुई. उन्होंने अंडर 16 टीम में डेब्यू किया था. इसके बाद साल 2015 में इन्हें अंडर 19 टीम में जगह मिली. इसके बाद 2020 में अंडर 23 में इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 10 मैच खेला. जिसमें 36 विकेट हासिल करने के साथ ही साथ 400 रन भी बनाया. जिसका परिणाम हुआ इन्हें सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी और विजय हजारे ट्राफी खेलने का मौका मिला. ये साल 2022 में रणजी टीम का हिस्सा बने और 2023 में इन्हें मुंबई इंडियंस टीम ने 20 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया.

अशरद मध्य प्रदेश के आने वाले खिलाड़ियों के लिए एक उदाहरण हैं जो परिस्थितियों के उतार - चढ़ाव के बावजूद भी अपने संघर्ष की बदौलत ऊंचाईयों पर है. यहां तक पहुंचने में अरशद के पिता ने उनका काफी साथ दिया.

Trending news