MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश की 112 पंचायतों में नहीं होंगे चुनाव, जानिए कारण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217583

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश की 112 पंचायतों में नहीं होंगे चुनाव, जानिए कारण

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए चुनाव चिन्ह जारी कर दिए गए हैं. सभी प्रत्याशी अब अपने प्रचार के लिए जुट गए हैं, लेकिन कई पंचायतें ऐसी है, जहां इस बार चुनाव ही नहीं होगा.

MP Panchayat Chunav: मध्य प्रदेश की 112 पंचायतों में नहीं होंगे चुनाव, जानिए कारण

श्यामदत्त चतुर्वेदी/भोपाल: मध्य प्रदेश में इस साल कई पंचायतों और सरपंचों का चुनाव निर्विरोध हुआ है. मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में निर्विरोध चुनी पंचायतों के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इसके अनुसार 112 पंचायतों में निर्विरोध सरपंच का चुनाव हुआ है. खास बात ये कि इन 112 पंचायतों में से 75 पंचायतों में गांव वालों ने महिलाओं के हाथ में ग्राम सरकार की कमान दी है, जबकि 37 पंचायतों में पुरुषों पर भरोसा जताया गया है.

यहां महिलाओं को मिली कमान
पंचायत चुनाव प्रक्रिया के बीच प्रदेश की कुछ पंचायतें अलग से सुर्खियों में रहीं. इसका कारण था यहां पूरी की पूरी पंचायत यानि सभी पदों पर महिलाओं का निर्विरोध चुनाव हुआ. इसमें बैतूल की खेड़ीकोर्ट, राजगढ़ की आमल्याहाट, सागर की मोकलपुर, भोपाल की आदमपुर छावनी, बुरहानपुर की मांजरोद खुर्द , गुना की सुनगयाई और मुरैना की 3 पंचायतें नायकपुरा, हुसैनपुर और सिमरौडा किरार शामिल हैं.

पहली बार हुआ ऐसा
पहली बार प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में पंचायतों और सरपंचों का निर्विरोध चुनाव हुआ है. इसके पीछे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा है, जिसमें उन्होंने ऐसी पंचायतों को इनाम देने की बात कही थी.

सीएम की घोषणा के अनुसार
सरपंच का निर्विरोध चुनाव होने पर 5 लाख रुपए
दूसरी बार लगातार निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख रुपए
सरपंच और सभी पंचों के निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख रुपए
सभी पदों पर महिलाओं के चुने जाने पर 12 लाख और निर्विरोध चुनाव होने पर 15 लाख रुपए की मदद मिलेगी.

वोट जरूर करें
बता दें प्रदेश में पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए 25 जून, 1 जुलाई, 8 जुलाई को मतदान होना है, तो याद रखे अपने गांव की वोटिंग डेट और मतदान कर अपने गांव के विकास में अपना योगदान दें. पंचायत और निकाय चुनाव से जुड़ी ऐसी ही रोचक जानकारी हम आपके सामने लाते रहेंगे.

LIVE TV

Trending news