MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का कहर! कोहरे के खौफ से इन जिलों में स्कूल बंद; जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का कहर! कोहरे के खौफ से इन जिलों में स्कूल बंद; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Mausam Madhya Pradesh) में पिछले कुछ दिनों से ठंड का कहर (Cold) जारी है. बीरे रोज राजधानी भोपाल (bhopal) का पारा 7 डिग्री तक नीचे चला गया. कई जिलों में घने कोहरे (Fog) का अलर्ट है. वहीं कुछ जगहों पर सर्दी के कारण स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में ठंड का कहर! कोहरे के खौफ से इन जिलों में स्कूल बंद; जानें मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: उत्तर की बर्फीली हवाओं (Cold Wave) ने मध्य प्रदेश  (Madhya Pradesh) को अपने चपेट में ले लिया है. ठंड बढ़ने से कई जगहों के हालात बिगड़ने लगे हैं. वहीं कई जिलों में घने कोहरे (Fog) ने हालत खराब कर रखी है. राजधानी भोपाल (Bhopal) में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. लगातार बढ़ती ठंड के कारण सागर और ग्वालियर (Sagar Gwalior) में स्कूलों की छुट्टी (School Closed) कर दी गई है. मौसम का पूर्वानुमान (Mausam Poorvanuman) कह रहा है कि आगे भी ऐसे हालात बने रह सकते हैं.

कैसा रहेगा आज का मौसम (Aaj Ka Mausam)
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान के मुताबिक, कई जिलों में कोहरे और ठंड का अलर्ट जारी किया है. रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों के साथ ही भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा और डिंडोरी में कोहरे के अलर्ट के साथ भिंड, दतिया और ग्वालियर में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो अगले 1 हफ्ते मौसम ऐसा ही बना रहेगा. प्रदेश में शीतलहर के हालात हैं.

ये भी पढ़ें: सोना में आई रिकॉर्ड तेजी, चांदी भी हुई गजब महंगी; जानें क्या है आज की कीमत

सागर ग्वालियर में स्कूलों की छुट्टी
बिगड़ते मौसम के कारण हर जगह का जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया है. ग्वालियर में सीवियर कोल्ड डे के कारण कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने 7 जनवरी तक स्कूलों की छुट्‌टी घोषित कर दी है. 8 जनवरी को रविवार के कारण छुट्टी एक दिन बढ़ गई है. वहीं सागर में भी जिला प्रशासन ने नर्सरी से 5वीं तक की कक्षाओं की छुट्‌टी 5 जनवरी तक घोषित कर दी है.

बीते 24 घंटों के हाल
प्रदेश में सर्दी का प्रकोप जारी है. राजधानी भोपाल में कोहरे के बीच शीतलहर चलने लगी है. तापमान तेजी से निचले स्तर पर पहुंच गया है. बीती रात पारा 7 डिग्री तक पहुंच गया, जो सीजन का सबसे कम है. सुबह से सड़कों पर विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. नौगांव में हाड़ कंपाने वाली ठंड हो रही है. वहीं इस साल दतिया में भी ठंड ने अपना कहर बरपाया है.

Scalp Itching Treatment: सिर की खुजली पका देती है दिमाग? ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

इस मौसम में बरतें सावधानी
चूंकी कोहरा बढ़ने लगा है ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. नहीं एक गलती से डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं. सबसे बड़ी बात की गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें.

Girl Like Nagpari! नाग परी जैसी ये लड़की कौन है? देखने वालों की लगी भीड़

Trending news