MP Weather: भारी बार‍िश से नर्मदा का रौद्र रूप, व‍िद‍िशा में बाढ़ के हालात, खतरे का अलर्ट जारी
Advertisement

MP Weather: भारी बार‍िश से नर्मदा का रौद्र रूप, व‍िद‍िशा में बाढ़ के हालात, खतरे का अलर्ट जारी

MP Weather: मध्‍य प्रदेश में घनघोर बारिश का दौर जारी है ज‍िससे नदी नाले उफान पर हैं. एमपी में बारिश का दौर जारी रहने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज ओर येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बार‍िश की वजह से नर्मदा का जल स्‍तर खतरे के न‍िशान तक पहुंच गया है. 

नर्मदा नदी में बढ़ा पानी.

प्रमोद शर्मा/भोपाल: मध्‍य प्रदेश में भारी बार‍िश से बाढ़ के हालात पैदा हो रहे हैं. नर्मदा का जल स्‍तर खतरे के न‍िशान तक पहुंच गया है. गृह विभाग ने 7 जिलों के प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश द‍िए हैं. 

एमपी के कई ज‍िलों में भारी बार‍िश 
भोपाल संभाग, नर्मदापुरम संभाग और जबलपुर संभाग के सभी ज़िलों तथा गुना, शिवपुरी, सागर और देवास में अधिक वर्षा और आगामी घण्टों में सम्भावित वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए बरगी डैम के 21 में से 13 गेट (3000 cumecs डिस्चार्ज) खुल गए हैं. मंडला, डिंडोरी तथा अन्य ज़िलों में अत्यधिक बारिश से बरगी डैम 57% से 89% भर गया. तवा डैम के 13 में से 13 गेट (8610 cumecs डिस्चार्ज) और बारना के 8 में से 6 गेट (1700 cumecs डिस्चार्ज) पहले से चालू हैं.

नर्मदा का जलस्‍तर खतरे के न‍िशान पर 
बांधों के डिस्चार्ज से तथा नर्मदा बेसिन में हो रही तेज बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे निशान पर पहुंच गया है. गृह विभाग ने होशंगाबाद, हरदा, नरसिंघपुर, देवास, रायसेन, सिहोर, बड़वानी ज़िलों को पर्याप्त सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. नर्मदा के आसपास बसे गांवो को खाली कराने के दिये निर्देश द‍िए गए हैं. 

भोपाल बैतूल हाइवे बंद 
वहीं भारी से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. विदिशा की तहसीलों और गांवो जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा तो भोपाल-बैतूल हाइवे बंद हो गया है. सुखतवा नदी के पुल पर पानी होने से भोपाल-बैतूल हाईवे बंद हो गया है. 

व‍िद‍िशा में बाढ़ जैसे हालात 
विदिशा के कई गांवो का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. बेतवा नदी समेत नदी नाले उफान पर हैं. पठारी-खुरई मार्ग पर बीना नदी पुल से 8 फीट ऊपर बह रही है.बेतवा नदी का पानी खतरे से निशान के आसपास पहुंच गया है. भारी बारिश को देखते हुए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कल स्कूलों की छुट्टी घोषित की है.

 महेश्वर और बड़वाह में नर्मदा का जल स्तर बढ़ा

ओंकारेश्वर बांध के 16 गेट खोले जाने से खरगोन जिले के महेश्वर और बड़वाह में नर्मदा का जल स्तर बढ़ गया है. बारिश का दौर चलने पर जलस्तर और बढ़ सकता है. अभी यहां नर्मदा नदी खतरे के निशान से नीचे है. प्रशासन ने महेश्वर और बड़वाह में अलर्ट घोषित किया हुआ है. नर्मदा नदी में स्नान और करीब जाने की भी मनाही हुई मगर घाटों पर अभी लोग पहुंचने से नहीं बच रहे. प्रशासन एवं पुलिस द्वारा लगातार नर्मदा तट क्षेत्र से लोगों को दूर रहने की अपील की जा रही है. बड़वाह में नर्मदा नदी का पानी साईं मंदिर तक पहुंच गया है. साईं मंदिर आधा डूबने पर नर्मदा खतरे के न‍िशान से ऊपर होती है इसलिए एह‍ित‍ियात के रूप में लोगों को नर्मदा घाट क्षेत्रों के नजदीक नहीं जाने दिया जा रहा. 

आज का मौसम 
प्रदेश में घनघोर बारिश का दौर जारी है ज‍िससे नदी नाले उफान पर हैं. एमपी में बारिश का दौर जारी रहने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज ओर येलो अलर्ट जारी किया है.  इंदौर,उज्जैन, नर्मदापुरम संभाग में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी क‍िया गया है. जबलपुर,शहडोल,सागर,भोपाल संभाग में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

MP Weather Update : बरगी और तवा डैम के गेट खुले, भारी बारिश से नर्मदा क्षेत्र में अलर्ट जारी

Trending news