MP Weather Update : बरगी और तवा डैम के गेट खुले, भारी बारिश से नर्मदा क्षेत्र में अलर्ट जारी
Advertisement

MP Weather Update : बरगी और तवा डैम के गेट खुले, भारी बारिश से नर्मदा क्षेत्र में अलर्ट जारी

MP Weather Update : मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच नर्मदा नदी में पानी बढ़ने के कारण बरगी डैम के गेट खोले गए हैं. वहीं तवा डैम के सभी गेट खोल दिए गए हैं. इससे नर्मदा तटीय जिलों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है.

MP Weather Update : बरगी और तवा डैम के गेट खुले, भारी बारिश से नर्मदा क्षेत्र में अलर्ट जारी

जबलपुर/नर्मदापुरम: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश अब आफत बनती जा रही है. कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात हैं.  लगातार बारिश से बरगी और तवा डैम लबालब हो गए हैं. इस बीच मैसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. यही वजह है कि नर्मदा नदी पर बने बरगी डैम के 13 गेट और तवा नदी पर बने तवा डैम के 13 गेट खोले गए हैं. इससे नर्मदा का जलस्तर बढ़ेगा, जिससे तटीय जिलों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

नर्मदा तटीय जिलों को सतर्क रहने की जरूरत
तवा डैम के 13 में से 13 गेट और बारना के 8 में से 6 गेट पहले से खुले हुए हैं. उक्त बांधों के डिस्चार्ज से तथा नर्मदा बेसिन में हो रही तेज बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने की संभावना है. अगले 24 से 36 घंटों में नर्मदा का जलस्तर तेजी से बढ़ेगा. इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने होशंगाबाद, हरदा, नरसिंघपुर, देवास, रायसेन, सिहोर, बड़वानी जिलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: हाय रे व्यवस्था! बाढ़ और तेज बहाब के बीच शव को नदी के पार लेकर गए ग्रामीण

89 फीसदी तक गया बरगी डैम
भोपाल, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के सभी जिलों के साथ गुना, शिवपुरी, सागर और देवास में 24 घंटों में अधिक बारिश होने की संभावना है. इसी को ध्यान रखते हिए बरगी डैम के 21 में से 13 गेट खोले सोमवार को दोपहर 3 बजे खोल दिए गए हैं. पिछले दो दिनों से मंडला, डिंडौरी और अन्य नर्मदा क्षेत्रिय जिलों में हुई बारिश के कारण बरगी डैम 57% से 89% तक भर गया.

पिछले 24 घंटे में कहां-कितनी बारिश हुई ?
पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश मलाजखंड में और पचमढ़ी में 7-7 इंच हुई. मंडला में 5 इंच, सागर, सिवनी में 3-3 इंच, भोपाल और नरसिंहपुर में 2-2 इंच पानी गिरा है. नर्मदापुरम, खजुराहो, उमरिया में डेढ़-डेढ़ इंच, सीधी, दमोह में एक-एक इंच, गुना, सतना, बैतूल, जबलपुर, नौगांव रीवा, ग्वालियर, रतलाम, धार, इंदौर, शिवपुरी और दतिया में भी बारिश हुई है. इस कारण नदियों का जल स्तर भी बढ़ा है.

Trending news