MP Weather Update: मध्य प्रदेश में और बढ़ेगी ठंड, जानिए कितना गिरेगा पारा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1465251

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में और बढ़ेगी ठंड, जानिए कितना गिरेगा पारा


MP 1st December Weather News: मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में घटते तापमान के साथ कड़ाके के ठंड की शुरुआत हो गई है. आइए जानते हैं प्रदेश में कैसा रहेगा आज का मौसम और किन जिलों में गिरेगा सबसे अधिक पारा....

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में और बढ़ेगी ठंड, जानिए कितना गिरेगा पारा

आकाश द्विवेदी/भोपाल:  (MP Weather News) आज से दिसंबर महीने की शुरुआत हो गई है. साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ने की शुरुआत भी हो गई है. मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकांश जिलों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है. पिछले 24 घंटे से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहा. वहीं मौसम विभाग की मानें तो आज भी मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. फिलहाल रायसेन और नौंगाव में सबसे अधिक ठंड पड़ रही है. आइए जानते मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों के मौसम का हाल...

राजधानी भोपाल का मौसम
मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है. हवाओं के बदलते रूख के चलते तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. अधिकतर शहरों में मौसम शुष्क बना हुआ है. कहीं ठंड से थोड़ी राहत तो कहीं मौसम सर्द है. राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 12.8 तक दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को इंदौर का तापमान 12 से 28 डिग्री सेल्सियश के बीच बना रहेगा. वहीं जबलपुर का पारा 11 से 28 डिग्री सेल्सियश के बीच रहेगा. 

प्रदेश में सबसे ठंड स्थान
मौसम विभाग के मुताबिक नौंगाव और रायसेन अभी भी मध्य प्रदेश में सबसे ठंडे स्थान बने हुए हैं. बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्शियस था. वहीं आज गुरुवार को भी प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो इस महीने के पहले सप्ताह के अंत तक शीतलहर और मवाठे का दौर शुरू हो सकता है.
 
ग्वालियर में 5 दिसंबर से कड़ाके की ठंड

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर ग्वालियर चंबल अंचल में देखने को मिल रहा है. जिससे लगातार पारे में गिरावट हो रही है. ग्वालियर में सर्दी का असर बुधवार रात देखने को मिला, यहां न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. वहीं रात का तापमान उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई, जबकि दिन का तापमान भी 26 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग की मानें तो 5 दिसंबर से ग्वालियर चंबल अंचल में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी.

जानिए छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल
रायपुर बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी की वजह से प्रदेश में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना. प्रदेश में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी अभी जारी रहेगी. बस्तर संभाग में 3 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है. रात को रायपुर का तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, वहीं कवर्धा का तापमान रात को 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ेंः बसपा नेता करतार सिंह भड़ाना की जमानत खारिज, पूर्व मंत्री को हुई जेल

Trending news