Shravan Somvar Vrat 2022: सावन सोमवार व्रत आज, जानिए शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय
Advertisement

Shravan Somvar Vrat 2022: सावन सोमवार व्रत आज, जानिए शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय

Shravan Somvar Vrat Niyam 2022: सावन का आज पहला सोमवार है. अगर आप सावन सोमवार का व्रत रखते हैं तो आइए जानते हैं कैसे करें सावन सोमवार का व्रत जिससे शंकर जी प्रसन्न होंगे और हमारी हर मनोकामना पूरी होगी. 

 

Shravan Somvar Vrat 2022: सावन सोमवार व्रत आज, जानिए शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय

Shravan Somvar Vrat 2022: सावन का महीना हिंदू धर्म के लोगों का सबसे प्रिय महीना होता है. इस पूरे महीने सनातन धर्म के लोग भगवान शिव की पूजा अर्चना विशेष रूप से करते हैं. लेकिन सावन माह में पड़ने वाले सोमवार के दिन शिवजी के पूजा करने का अलग ही महत्व है. मान्यता है कि जो लोग सावन सोमवार के दिन शंकर जी की पूजा विधि विधान से करते हैं उन पर भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और उसके असंभव कार्य को भी संभव कर देते हैं. आज यानी 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. यदि आप भी सावन सोमवार का व्रत रखते हैं तो आइए जानते हैं कैसे रखें आज का व्रत और कैसे करें शिवजी की पूजा, जिससे अवघड़ दानी भोले शंकर की कृपा हम पर बनी रहेगी और हमें हर कार्यों में सफलता मिलेगी.

सावन सोमवार व्रत पूजा सामग्री
यदि आज आप सावन सोमवार का व्रत हैं तो शिवजी और मां पार्वती के पूजा के करने के लिए पूजा की थाली में पूजन सामग्री- फूल, पंच फल, पंच मेवा, रत्न, सोना, चांदी, गंगाजल, पवित्र जल, पंच रस, इत्र, पूजा के बर्तन, कुश आसन, दही, शुद्ध देशी घी, शहद, आम्र मंजरी, मदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, कपूर, धूप, दीप, रूई, गंध रोली, मौली, जनेऊ, पंच मिष्ठान्न, बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, मलयागिरी चंदन, शिव व मां पार्वती की श्रृंगार सामग्री रख लें.

सावन सोमवार व्रत पूजा विधि
यदि आप सावन सोमवार का व्रत हैं तो स्नान करें साफ- सूथरा वस्त्र पहनकर आस-पास के शिव मंदिर में जाएं. भगवान शिव को अक्षत, सफेद, फूल, चंदन, भांग, धतूरा, गाय के दूध, धूप, दीप, पंचामृत, सुपारी और बेलपत्र  अर्पित करें. अब भगवान का पंचामृत से रुद्राभिषेक करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें. इन सबके बाद भगवान भोलेनाथ माता पार्वती और भगवान गणेश को चंदन का तिलक लगाएं. इसके बाद शिव, पार्वती और गणेश जी की आरती करते हुए फल, मेवा व मिष्ठान्न का  भोग लगाएं और इस प्रसाद को सभी लोगों में बांट दें.

सावन सोमवार व्रत महत्व
सावन का महीना शिव जी का प्रिय महीना होता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सावन के महीने में मां पार्वती ने कठोर तप करके भगवान शिव को प्राप्त किया था. सावन के महीने में जो भक्त सोमवार का व्रत रखकर भगवान शिव का विधि विधान से पूजा और जलाभिषेक करते हैं उन पर भगवान भोले प्रसन्न होते हैं और उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. इतना ही शादी योग्य लड़कियां यदि सावन महीने में सोमवार का व्रत रख कर यदि मां पार्वती और भोले शंकर की उपासना करती हैं तो उनके मनवांछित वर की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, सावन में ऐसे करें शिव जी की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news