Wedding Destination: अपनी शादी को बनाना है यादगार तो इन लोकेशंस को करें सेलेक्ट, अभी देखिए
Advertisement

Wedding Destination: अपनी शादी को बनाना है यादगार तो इन लोकेशंस को करें सेलेक्ट, अभी देखिए

तुलसी विवाह के दिन से शादियों का सीजन शुरू होने वाला है. हम सभी चाहते हैं कि हमारी शादी ऐसी हो कि सालों तक लोग याद करें. इसके लिए सबसे जरूरी होता है शादी का वेन्यू. तो आप भी चाहते हैं कि आपकी शादी किसी ऐसी जगह पर हो जिसे देखकर सभी आंखें खुली की खुली रह जाएं, तो यहां पढ़िए ऑप्शंस 

Wedding Destination: अपनी शादी को बनाना है यादगार तो इन लोकेशंस को करें सेलेक्ट, अभी देखिए

Wedding locations : शादी की तैयारियों में सबसे जरुरी है शादी की लोकेशन. हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है और ऐसी जगह सेलेक्रट करना चाहता है जो थोड़ी हट कर हो. लोकेशन चुनते वक्त कई चीजों का ध्यान भी रखना पड़ता है जैसे आप किस मौसम में शादी कर रहे हैं, आपका बजट क्या है , आप आउटडोर वेडिंग चाहते हैं या इंडोर आदि. इस साल शादी का शुभ मुहूर्त 4 नवंबर से शुरू हो रहा है. आज के समय में डेस्टिनेशन वेडिंग का खूब चलन है. और इसके लिए आप इवेंट प्लानर्स को भी हायर कर सकते हैं. 

ये डेस्टिनेशंस हो सकते हैं आपके ऑप्शंस :

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश में स्थित महाकाल की नगरी उज्जैन को आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. विवाह के बंधन में बढ़ना बहुत पवित्र माना जाता है और ऐसे मैं आप अपने नए जीवन की शुरुआत भोलेनाथ के आशीर्वाद के साथ कर सकते हैं. उज्जैन शिव जी का घर माना जाता है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. अगर आप स्पिरिचुअल डेस्टिनेशंस ढूंढ रहे हैं तो यह आपका ऑप्शन हो सकता है. 

माण्डू :  मध्य प्रदेश में स्थित माण्डू भी शादियों के लिए एक अच्छा डेस्टिनेशन है.  यह भारत के पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में स्थित है. मांडू समृद्ध विरासत का एक बेहतरीन उदाहरण है. माण्डू का जहाज महल अपने ही रिफ्लेक्शन से एक तैरता हुआ जहाज की तरह नजर आता है. यह शादी के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है. 

ओरछा : ओरछा भारत के मध्य प्रदेश राज्य के निवाड़ी ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर है. इसकी स्थापना रुद्र प्रताप सिंह बुंदेला द्वारा हुई थी. यह उभरता हुआ वेडिंग डेस्टिनेशन है. अगर आप ट्रेडिशनल तरीके से अपनी शादी करना चाहते हैं तो आप इस लोकेशन को चुन सकते हैं. यहाँ आप ओरछा पैलेस, अमर महल को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. 

पचमढ़ी  हिल्स क्वीन ऑफ़ सातपुरास के नाम से भी जाना जाता है. यह मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में आता है. इस हिल स्टेशन पर भी आप अपना विवाह रचा सकते हैं. यहां के रिसोर्टस से आपको वादियों की सुंदरता दिखेगी जो आपकी शादी में हुए चार चांद लगा देगा.

खजुराहो : खजुराहो अपनी आकर्षक सुंदरता के लिए जाना जाता है.  कामुक रॉक नक्काशी भारत में एक डेस्टिनेशन शादी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के लोग खजुराहो की सुंदरता को पसंद करते हैं. इसकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता और मूर्तियां ही लोगों को अपने ड्रीम वेडिंग के लिए आकर्षित करती हैं

बांधवगढ़ : बांधवगढ़ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है. आप इस जगह को भी अपनी शादी के डेस्टिनेशंस में जोड़ सकते हैं. यहां आपको कई रिसॉर्ट्स और विलाज ऐसे मिल जाएंगे जो प्रकृति के बीचो बीच बना हुआ है. यह डेस्टिनेशन भी आपकी शादी को और यादगार बना देगा.

राजस्थान : मध्य प्रदेश से लगा राजस्थान भी शादियों के लिए बेस्ट लोकेशन है. अगर आप एक रॉयल तरीके से शादी का सपना देखते हैं तो उदयपुर, जोधपुर और जयपुर में शादी रचा सकते हैं. यह लोकेशंस सेलिब्रिटीज की शादियों के लिए भी फेमस हैं. इसी के साथ कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. उदयपुर के ओबेरॉय उदयविलास में यह जवानी है दीवानी की शादी की  शूटिंग की गई थी. इसके बाद यह लोकेशन काफी ट्रेंड में आ गया है. जयपुर का ITC राजपुताना, रामबाग पैलेस और जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस भी प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी के लिए फेमस है. 

दमन & दीउ : अगर आप उन लोगों में से हैं जो बीच वेडिंग करना चाहते हैं तो आप दमन & दीउ को भी अपना ऑप्शन बना सकते हैं. यह आपको नेचर की खूबसूरती के करीब ले जाएगा और साथ ही साथ आपको एक शांत वातावरण भी मिलेगा. 

महाराष्ट्र : अगर आप चाहते हैं आपकी शादी पहाड़ो और वादियों के बीच हो तो आप महाराष्ट्र में इगतपुरी, लोनावला जैसी लोकेशंस भी चूज कर सकते हैं. 

शादी की लोकेशन चुनते समय रखें ध्यान :

शादी की लोकेशन चुनते वक्त आप मौसम का ख्याल जरूर रखें. पहाड़ी इलाके आउटडोर वेडिंग के लिए बहुत अच्छे होते है. नवंबर में सर्दियां शुरू हो जाती हैं और अगर आपकी शादी का समय सुबह का है तो आप यह लोकेशन चुन सकते हैं पर अगर आपकी शादी रात की है तो आप इंडोर लोकेशन चुने. 

कोई भी लोकेशन चुनने से पहले आप वहां जाकर खुद देख लें. 

अपने गेस्ट लिस्ट के हिसाब से आप जगह की बुकिंग करें और अपने होटल से सारी जानकारी ले लें की वह क्या क्या फैसिलिटीज आपके गेस्ट को देंगे. 

आपके गेस्ट को एयरपोर्ट या स्टेशन से होटल तक लाने की क्या सुविधाएं दी जाएंगी. 

सबसे जरुरी है आपका बजट. आप अपने बजट के हिसाब से जगह का चुनाव करें. इसके लिए आप 3,4 लोकेशंस को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं और अपने हिसाब से उसे बुक कर सकते हैं.

Trending news