मुंबई में बैठकर छत्तीसगढ़ के हीरों पर नजरें गड़ाए था नीरव मोदी, ये थी पूरी प्लानिंग
Advertisement

मुंबई में बैठकर छत्तीसगढ़ के हीरों पर नजरें गड़ाए था नीरव मोदी, ये थी पूरी प्लानिंग

नीरव मोदी पर आरोप है कि अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी व उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेनदेन किए.

अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के बारे में रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. इसी कड़ी में एक खबर छत्तीसगढ़ में भी आ रही है, जहां उसकी नजर हीरे की खान पर थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टोन हीरा खनन के क्षेत्र में रियो टिंटो के साथ मिलकर काम करती है. रियो टिंटो एक माइनिंग एंड मेटल के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है. एक दैनिक अखबार में छपी खबर के मुताबिक रियो टिंटो के मुख्य सलाहकार जॉनथन रोज ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह को बताया था कि प्रदेश के पर्यावरणीय प्रणाली के अध्ययन के लिए रियो टिंटो कंपनी अपने खनन विशेषज्ञों की टीम वहां भेजेगी, जो कि खनन क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं का पता लगाएगी. हालांकि सीएम के सचिव ने कहा कि रियो टिंटो के साथ कोई एमओयू नहीं हुआ है. 

  1. पीएनबी में करीब 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामने आया है.
  2. रियो टिंटो एक माइनिंग एंड मेटल के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है.
  3. रियो टिंटो की सहयोगी कंपनी है नीरव की कंपनी फायरस्टोन.

पीएनबी घोटाला: CBI ने विदेश मंत्रालय से की नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द करने की मांग

अरबपति ज्वैलरी डिजायनर नीरव मोदी और उनके साझेदार मेहुल चौकसी पर आरोप है कि अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी व उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेनदेन किए. पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार (14 फरवरी) सुबह खुलासा किया कि उसने 1.77 अरब डॉलर (11,346 करोड़ रुपए) का धोखाधड़ी वाले लेनदेन पकड़ा है. इस मामले को वसूली के लिए विधि प्रवर्तन एजेंसियों को भेज दिया गया है.

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी की परेशानी बढ़ी; आयकर विभाग ने कुर्क किए 29 संपत्तियां, 105 बैंक खाते

रियो टिंटो की बेवसाइट पर जानकारी
रियो टिंटो की आधिकारिक बेवसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया है कि जुलाई 2010 में छत्तीसगढ़ सरकार ने कंपनी को हीरा, सोना, तांबा, सीसा, चांदी और जिंक के सर्वेक्षण का काम सौंपा था. इसके लिए रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा के करीब 2200 वर्ग किलोमीटर में सर्वेक्षण का काम कंपनी को दिया गया था. 

पीएनबी घोटाला: इलाहाबाद बैंक का 2000 करोड़, तो SBI का 1360 करोड़ रुपया फंसा

बस्तर में हीरा की तलाश करना चाहता था रियो टिंटो
नक्सल प्रभावित बस्तर में रियो टिंटो ने हीरा की तलाश के लिए प्रदेश सरकार से इजाजत मांगी थी, लेकिन नक्सल हिंसा को देखते हुए सरकार ने कंपनी को अनुमति देने से इनकार कर दिया था. 

मध्यप्रदेश में भी थी रियो टिंटो तैयारी
मध्यप्रदेश में रियो टिंटो ने 2004 में 2200 करोड़ की लागत वाले छतरपुर के बक्सवाहा और बदर डायमंड परियोजना में काम शुरू किया था. उस वक्त मुख्यमंत्री रहीं उमा भारती को कंपनी के गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जिसकी बाद में जांच की गई और अंततः सर्वे पर रोक लगा दी गई. इतना ही नहीं रियो टिंटो कंपनी ने ओडिशा में भी खनन परियोजना के लिए आवेदन दिया था, लेकिन अनुमति नहीं मिली और प्रोजेक्ट शुरू ही नहीं हो सका.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news