Dhar Bhojshala: भोजशाला में हिंदू पक्ष को मिले अच्छे संकेत! आज सर्वे के 15वें दिन अदा की जाएगी नमाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2189695

Dhar Bhojshala: भोजशाला में हिंदू पक्ष को मिले अच्छे संकेत! आज सर्वे के 15वें दिन अदा की जाएगी नमाज

भोजशाला में आज सर्वे का 15वां दिन है. आज सर्वे की टीम सुबह 6 बजे से ही भोजशाला पहुंच गई, वहीं शुक्रवार होने की वजह से आज रमजान की जुमातुल विदा की नमाज अदा की जाएगी. जिसे लेकर सुरक्षा के कड़ें इंतजाम किए गए हैं.

Dhar Bhojshala: भोजशाला में हिंदू पक्ष को मिले अच्छे संकेत! आज सर्वे के 15वें दिन अदा की जाएगी नमाज

Dhar Bhojshala Jumatul Namaz: भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में ASI सर्वेक्षण का काम तेजी से चल रहा है. भोजशाला में आज सर्वे का 15वां दिन है. आज ASI की टीम सुबह 6 बजे ही सर्वे करने पहुंच गई, जिसमें करीब 20 अधिकारी और 31 मजदूर शामिल हैं. वहीं आज शुक्रवार होने की वजह से मुस्लिम समाज भोजशाला में नमाज अदा करेंगे, जिसे लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए हैं.

गौरतलब है कि हर शुक्रवार को दोपहर 1 से 3 बजे तक भोजशाला में मुस्लिम समुदाय अनुमति अनुसार नमाज अदा करता हैं, वहीं हर  मंगलवार को यहां हिंदू सामुदायिक सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूजन पाठ करता है. 

हिंदू पक्ष के लिए अच्छा संकेत
हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री और भोजशाला सर्वे प्रकरण की मूल याचिकाकर्ता ने कल बताया था कि भोजशाला में सर्वे का काम तेजी से चल रहा है. टीम ने भोजशाला में 13 गड्ढें चिन्हित किये हैं, जिनमें 3 में खुदाई चल रही है. वहीं भोजशाला के गर्भगृह के पीछे एक पिल्लर का बेस मिला है, जो काफी महत्वपूर्ण है. अब उसका समय क्या था, वह ASI बताएगी लेकिन यह हमारे लिए अच्छा संकेत है. वहीं उन्होंने कहा कि तीन सीढ़ियां भी मिली है, आगे की खुदाई जारी है.

Omkareshwar मंदिर में रोजाना शयन करने आते हैं शिव-पार्वती, सोने से पहले खेलते हैं चौसर, जानें क्या है रहस्य

आपको बता दें कि मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी धार ने विशेष अनुमति याचिका दाखिल कर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से संबंधित भोजशाला में हो रहे सर्वे को रद्द करने और रोकने की मांग की थी, जिसको सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि वहां कोई ऐसी फिजिकली खुदाई ना की जाए, जिससे धार्मिक ढांचे में बदलाव आए.

आज की जाएगी नमाज अदा
बता दें कि शुक्रवार को रमजान की जुमातुल विदा की नमाज अदा की जाएगी. जुमातुल विदा यानी रमज़ान के आख़िरी जुमे के मौक़े पर मस्जिदों में दोपहर को होने वाली नमाज. इस दौरान सुरक्षा और गोपनीयता का ध्यान रखते हुए मुस्लिम पक्ष को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी. वहीं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज अदा की जाएगी.

धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट

Trending news