भोजशाला सर्वे का 28वां दिन, हिन्दू पक्ष बोला- आक्रमण की दास्तां आ रही सामने, मुस्लिम पक्ष ने किया बड़ा दावा
Advertisement

भोजशाला सर्वे का 28वां दिन, हिन्दू पक्ष बोला- आक्रमण की दास्तां आ रही सामने, मुस्लिम पक्ष ने किया बड़ा दावा

Dhar Bhojshala ASI Survey: आर्कियोलॉजीकल सर्वे ऑफ इंडिया के सर्वे का बुधवार को 28वां दिन है. 8 बजे सर्वे की टीम भोजशाला पहुंच चुकी है. उनके साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी पहुंचे है.

भोजशाला सर्वे का 28वां दिन, हिन्दू पक्ष बोला- आक्रमण की दास्तां आ रही सामने, मुस्लिम पक्ष ने किया बड़ा दावा

Dhar Bhojshala ASI Survey: MP हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के निर्देश पर धार की भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्ष (ASI) का सर्वे जारी है. आज भोजशाला सर्वे का 28वां दिन है. 22 मार्च से शुरू हुए इस सर्वे में गुरुवार को ASI की टीम सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंची. टीम के साथ 31 मजदूर भी भोजशाला पहुंचे थे. वहीं सर्वे टीम के साथ ही हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी पहुंचे. अब तक हुए सर्वे को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष ने बड़ी बात कही है.

पहले जानिए हिंदू पक्ष ने क्या?
भोजशाला के 27वें दिन सर्वे का काम पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष गोपाल शर्मा ने बताया कि  भोजशाला के गर्भगृह, उत्तर और दक्षिण दिशा में सर्वे हुआ है. आज कुछ ऐसे अवशेष निकले है, जो भोजशाला में आक्रमण की दास्तां कह रहे है. वो बता रहे हैं किस प्रकार भोजशाला को तोड़ा गया. ऐसे अवशेष निकले हैं, जो जांच का विषय है. जांच में सच सामने आएगा और सिद्ध होगा कि यह भोजशाला है. भोजशाला ओर उसके 50 मीटर के दायरे में अभी लगभग 40 % काम हो चुका है, लगता है सर्वे पूरा होने में समय और लगेगा. हो सकता है कि ASI की टीम सर्वे के दिन बढ़ाने के लिए माननीय न्यायालय में मांग करें.

पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों की किस्मत का कल होगा फैसला, तीन पर मुकाबला त्रिकोणीय

अब जानिए मुस्लिम पक्ष ने क्या कहा?
वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि सर्वे की गति 27वें दिन धीमी रही है. रामनवमी के चलते मजदूर तो आधे दिन बाद ही चले गए. सर्वे के दौरान आज कुछ नहीं मिला. वहीं अब्दुल समद ने दावा किया कि दो दिन पहले जहां से भोजशाला के अंदर गौतम बुद्धजी की मूर्ति निकली थी, वहां ओर पिछले हिस्से में खुदाई की गई है.

हाईकोर्ट के आदेश पर हो रहा है सर्वे
बता दें कि MP हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद 22 मार्च में धार भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है. सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. ये सर्वे भोजशाला में सरस्वती मंदिर है या मस्जिद को लेकर किया जा रहा है, जिसकी रिपोर्ट 6 सप्ताह में जमा करना है.

रिपोर्ट - कमल सोलंकी 

Trending news