पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों की किस्मत का कल होगा फैसला, तीन पर मुकाबला त्रिकोणीय
Advertisement

पहले चरण की 6 सीटों पर 88 प्रत्याशियों की किस्मत का कल होगा फैसला, तीन पर मुकाबला त्रिकोणीय

MP Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग के लिए अब 24 घंटे से भी कम का समय रह गया है. इनमें से तीन सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है. 

लोकसभा चुनाव पहला चरण

Lok Sabha Election First Phase Voting: मध्य प्रदेश में पहले चरण के लिए कल 19 अप्रैल को जबलपुर, बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल सीट पर वोटिंग होगी, इन सभी 6 सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी आमने-सामने सामने हैं, तीन सीटों पर तीसरे नंबर की पार्टी ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है, जबकि तीन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी चुनौती है. जानिए किस सीट पर क्या समीकरण बन रहे हैं. 

इन सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय 

पहले चरण की 6 में से तीन सीटें बालाघाट, सीधी और छिंदवाड़ा पर मुकाबला त्रिकोणीय दिख रहा है, बालाघाट में बसपा के कंकर मुंजारे बीजेपी कांग्रेस को चुनौती दे रहे हैं तो सीधी में गोंगपा ने मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है, इसी तरह छिंदवाड़ा में भी बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला टक्कर का दिख रहा है, जबकि यहां गोंगपा प्रत्याशी ने भी मुकाबले में एंट्री करके समीकरण त्रिकोणीय कर दिए हैं. बीजेपी और कांग्रेस इन तीनों सीटों पर पूरा जोर लगाती नजर आ रही है. 

इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प 

वहीं पहले मंडला लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है, यहां मोदी सरकार के मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के सीनियर विधायक ओमकार सिंह मरकाम से हैं. इसके अलावा गोंगपा पार्टी भी यहां अच्छे खासे वोट बटौर सकती है, ऐसे में गोंगपा ने जिस पार्टी के ज्यादा वोट कांटे उसे दिक्कत हो सकती है. इसलिए मंडला में इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. 

ये भी पढ़ेंः Loksabha Election: मिशन-29 पर पीएम मोदी की धुआंधार प्लानिंग, 6 दिन में पांच लोकसभा सीटों को करेंगे कवर

इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प 

वहीं पहले मंडला लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है, यहां मोदी सरकार के मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के सीनियर विधायक ओमकार सिंह मरकाम से हैं. इसके अलावा गोंगपा पार्टी भी यहां अच्छे खासे वोट बटौर सकती है, ऐसे में गोंगपा ने जिस पार्टी के ज्यादा वोट कांटे उसे दिक्कत हो सकती है. इसलिए मंडला में इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. वहीं जबलपुर और शहडोल लोकसभा सीट पर बीजेपी के लिए राह आसान नजर आ रही है, हालांकि यहां भी कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है, लेकिन पीएम मोदी के रोड शो के बाद जबलपुर में बीजेपी के पक्ष में माहौल बना था, जबकि शहडोल में भी बीजेपी के सभी दिग्गजों ने प्रचार किया था. 

पहले चरण में 88 प्रत्याशी 

पहले चरण की 6 लोकसभा सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी आमने-सामने हैं, जिसमें बीजेपी कांग्रेस के अलावा दूसरी पार्टियों के और निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल है. बालाघाट लोकसभा सीट की तीन सीटें नक्सल प्रभावित मानी जाती हैं, ऐसे में यहां मतदान 4 बजे ही खत्म हो जाएगा. वहीं दूसरी सीटों पर शाम 6 बजे तक मतदान चलेगा. प्रचार खत्म होने के बाद सभी प्रत्याशियों ने डोर-टू डोर जनसंपर्क किया वहीं आखिरी दिन प्रचार में दोनों ही पार्टियों के दिग्गजों ने मोर्चा संभाला. छिंदवाड़ा में अमित शाह ने बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया, वहीं कमलनाथ ने भी आखिरी में भावुक अपील के साथ जोर लगाया. 

सीएम मोहन यादव ने मंडला और बालाघाट में चुनावी सभाओं को संबोधित किया, जबकि मोहन सरकार के मंत्रियों ने भी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया. आज भी प्रत्याशियों का डोर टू डोर कैंपेनिंग चलेगा. जबकि मतदान के लिए सभी दलों ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: शादियों में लेते हैं खाने का चस्का तो हो जाएं सावधान! बिलासपुर में बच्ची की मौत; बरतें ये सावधानियां

Trending news