Today Weather Update: MP में सर्द हवाओं ने कंपाया, छत्तीसगढ़ में अलाव जलाने को मजबूर लोग, जानें आज का मौसम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2021013

Today Weather Update: MP में सर्द हवाओं ने कंपाया, छत्तीसगढ़ में अलाव जलाने को मजबूर लोग, जानें आज का मौसम

Mausam Samacahr: पूरे देश के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (MP-CG  Weather Update) के भी मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. दोनों राज्यों में ठंड बढ़ रही है. आज प्रदेश का हाल कैसे रहेगा जानते हैं. 

Today Weather Update: MP में सर्द हवाओं ने कंपाया, छत्तीसगढ़ में अलाव जलाने को मजबूर लोग, जानें आज का मौसम

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (MP News) में कड़ाके की ठंड का दौर जारी हो गया है. उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवाओं की वजह से ठिठुरन और ज्यादा बढ़ गई है, प्रदेश भर में कोहरे की वजह से रवि की फसलो पर ओस की बूंद बर्फ की तरह जमने लगी है.  इसके अलावा छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर भी मौसम में लगातार गिरावट देखी जा रही है जिसकी वजह से लोग अलाव का भी सहारा ले रहे हैं. 

गिरा तापमान 
मध्य प्रदेश के न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है. बता दें कि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. उत्तर भारत की ओर से लगातार बर्फीली हवाएं आ रही है जिसकी वजह से रात और सुबह ठिठुरन पैदा हो गई है. बता दें कि  पचमढ़ी, दतिया, छतरपुर में सबसे ज्यादा ठंढ महसूस हुई, इसके अलावा ग्वालियर चंबल में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि यहां पर तापमान गिरकर 5.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसके अलावा सिवनी में भी शीत लहर का प्रभाव देखा गया. धार, खंडवा, खरगोन, मलाजखंड के साथ राजधानी भोपाल में भी तापमान तेजी से गिर रहा है. 

ये है वजह 
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत की कई जगहों पर लगातार बर्फबारी हो रही है. जिसका असर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि उत्तर पश्चिमी हिस्से में चक्रवर्ती हवा का प्रभाव एमपी में भी पड़ रहा है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है. बता दें कि आने वाले एक- दो दिन में प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की भी संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ें: Dhamtari News: धमतरी में पक्षियों पर अत्याचार, काटा गया 150 साल पुराना पेड़, सैकड़ों बर्ड्स की गई जान

छत्तीसगढ़ का मौसम
मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के मौसम में भी लगातार बदलाव देखा जा रहा है. बता दें कि उत्तर भारत की हवाओं का असर यहां पर भी दिख रहा है. प्रदेश के न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है. पिछले 24 घंट में प्रदेश का सबसे सर्द जिला अंबिकापुर रहा, बता दें कि यहां का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि 10 जिलों का तापमान 12 डिग्री से नीचे आ गया है.  

अगर हम आज के मौसम की बात करें तो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी, लोगों को दिन में भी गलन महसूस होगी, साथ ही साथ रात में अलाव का भी सहारा लेना पड़ेगा. 

Trending news