अलवर: सरिस्का जाने की है तैयारी तो भूलकर भी ना जाए इस दिन, वरना नहीं देख सकेंगे बाघों की अठखेलियां
Advertisement

अलवर: सरिस्का जाने की है तैयारी तो भूलकर भी ना जाए इस दिन, वरना नहीं देख सकेंगे बाघों की अठखेलियां

Alwar news: सरिस्का टाइगर रिजर्व का मानसून से पहले का पर्यटन सीजन का आखिरी समय में चल रहा है.  जिसके बाद सरिस्का आने वाले पर्यटको थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है. क्योंकि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने  बाघों को लेकर कुछ आदेश जारी कि है. 

sariska-alwar-zee Rajasthan

Alwar news: सरिस्का टाइगर रिजर्व का मानसून से पहले का पर्यटन सीजन का आखिरी समय में चल रहा है. अलवर के सरिस्का बाघ अभ्यारण को लेकर एनटीसीए ने  आदेश जारी किया है. जो सरिस्का घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए मयूसी का विषय बन सकता है. क्योंकि  सप्ताह में एक दिन पर्यटकों के लिए यह बंद रहेगा . 1 जुलाई से  यह नियम प्रभावी होंगे .

यह भी पढ़ेंः Alwar: घर से निकली थी टॉयलेट करने, जबरनदो ने किया रेप, मुंह खोलने पर भाईयों को दी थी जान से मारने की धमकी

 1 जुलाई  हर बुधवार होगा बंद

आदेश में मिली जानकारी के अनुसार डीएफओ डी पी जागावत का कहना है 1 जुलाई के बाद हर बुधवार को जंगल में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेंगी. लेकिन र्यटन सीजन के बाद भी यहां आने वाले पर्यटक को 1 जुलाई से केवल पांडुपोल के रूट पर सफारी कराई जाएगी. यह भी कह सकते है कि अब से सरिस्का बाघ अभ्यारण में बाघ बघेरो सहित अन्य जंगली जानवरों को इंसानों की तरह भी सप्ताह में 1 दिन की छुट्टी दी जायेगी. यह आदेश एनटीसीए यानी (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण )के जरिए जारी किए गए.

पिछले दिनों एनटीसीए की बैठक के दौरान 1 मार्च को तकनीकी समिति की बैठक कर सरिस्का बाघ परियोजना सहित प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व को 1 दिन अवकाश रखने के निर्देश जारी किए थे . इसकी पालना में 12 जून को सभी टाइगर रिजर्व में 1 जुलाई 2023 से हर बुधवार को पर्यटकों के लिए बंद रखने के निर्देश दिए.   

एक रूट खुला    

सरिस्का बाघ अभ्यारण 1 जुलाई से 30 सितंबर तक पर्यटकों के लिए रहेगा बंद. हालांकि इस दौरान एक रूट खुला रखा जाता है. इस रूट पर पर्यटक सफारी कर सकते हैं. एनटीसीए के नए आदेश आने के बाद अब 1 जुलाई से हर बुधवार को सरिस्का पूरी तरह पर्यटकों के लिए रहेगा बंद.

यह भी पढ़ेंः नगौर में लव मैरिज को लेकर पिता ने बेटी पर बीच सड़क पर उतारा गुस्सा तो दामाद ने किया ये काम

Trending news