Barmer : चूड़ियां बेचने वाले माता-पिता का बेटा बना CRPF में सब इंस्पेक्टर, घर में खुशियों का माहौल
Advertisement

Barmer : चूड़ियां बेचने वाले माता-पिता का बेटा बना CRPF में सब इंस्पेक्टर, घर में खुशियों का माहौल

Barmer Boy Rahul Gawariya Become CRPF Sub Inspector : केंद्रीय कर्मचारी संगठन बोर्ड परीक्षा रिजल्ट में बाड़मेर जिले के छोटे से गांव आदर्श ढूंढा कवास वाले राहुल गवारिया का सब इंस्पेक्टर पद पर चयन हुआ है.

Barmer : चूड़ियां बेचने वाले माता-पिता का बेटा बना CRPF में सब इंस्पेक्टर, घर में खुशियों का माहौल

Barmer Boy Rahul Gawariya Become CRPF Sub Inspector : गांव-गांव ढाणी-ढाणी घूम कर वह शहर की सड़क के किनारे ठेला लगा कर चूड़ियां बेचने वाले माता-पिता के बेटे ने इतिहास रचकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन हुआ है. इसके बाद परिवार में खुशी का ठिकाना नहीं है. गवारिया समाज के युवा नवचयनित सब इंस्पेक्टर राहुल गवारिया को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. अमूमन गवारिया समाज शिक्षा क्षेत्र में पिछड़ा हुआ, राहुल ने समाज के लिए एक मिशाल पेश की.

2 दिन पहले 16 अगस्त को जारी हुए केंद्रीय कर्मचारी संगठन बोर्ड परीक्षा रिजल्ट में बाड़मेर जिले के छोटे से गांव आदर्श ढूंढा कवास वाले राहुल गवारिया का सब इंस्पेक्टर पद पर चयन हुआ है. राहुल के पिता जलाराम व माता कमला दोनों ही पहले गांव-गांव ढाणी ढाणी जाकर चूड़ियां बेचने का काम करते थे और उसके बाद बाड़मेर शहर के तिलक बस स्टैंड में छोटी सी मनिहारी की दुकान शुरू की. माता कमला ने अस्पताल के सामने सड़क के किनारे फुटपाट पर चूड़ियां बेचकर बेटे को पढ़ाया और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाई जिसके बाद राहुल ने कड़ी मेहनत का केंद्रीय कर्मचारी संगठन बोर्ड की परीक्षा पास की है. गवारिया समाज के पहले सब इंस्पेक्टर बनने का खिताब हासिल अपने नाम किया.

राहुल बताते हैं कि जब डेढ़ माह का था तब उसके पिता का एक्सीडेंट हो गया. दोनों पांव फैक्चर हो गए थे जिसके बाद मां ने संघर्ष कर परिवार को संभाला. जब पिता को शिक्षा के अभाव में एक्सीडेंट क्लेम के लिए कोर्ट, पुलिस व चिकित्सा विभाग के चक्कर लगाने पड़े. इसके बाद उन्होंने हम दोनों भाई-बहिन को पढ़ाने की ठान ली.

राहुल बताते हैं कि 12वीं साइंस मैथ से करने के बाद बाड़मेर पीजी कॉलेज से बीएससी मैथ के साथ एनसीसी ज्वाइन की और उन्हें 2019 में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली परेड में हिस्सा लेने का भी मौका मिला और ncc के दौरान बेस्ट कैडेट्स का आवार्ड मिला. राहुल बताते हैं कि घर के पास एयरपोर्ट व आर्मी का स्टेशन होने से शुरू से ही वर्दी पहनने का जज्बा था.

राहुल के पिता जलाराम बताते हैं कि विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष कर बेटे को पढ़ाया उसी की बदौलत आज बेटे का सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन हुआ है बहुत ही खुशी का माहौल है और मेरे घर में आज दीपावली के त्योहार जैसी खुशिया है.

यह भी पढ़ें-

 विधायक शोभारानी कुशवाह को राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से मिली राहत, गिरफ्तारी पर रोक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी गारंटी, जनता को किया आगाह, बोले- 45 दिन बाद आचार संहिता...

Trending news