Barmer news: स्मार्ट क्लासेज व लाइब्रेरी से ग्रामीण छात्र छात्राएं हो लाभान्वित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1699333

Barmer news: स्मार्ट क्लासेज व लाइब्रेरी से ग्रामीण छात्र छात्राएं हो लाभान्वित

Barmer news:  कभी शिक्षा में पिछड़े कहे जाने वाले थार क्षेत्र में अब आधुनिक शिक्षा से आंकड़ा बेहतर होने लगा है,सुदूर धोरों में स्मार्ट क्लास रूम व लाइब्रेरी छात्राओं को आगे बढ़ने की राह आसान कर रही है

Barmer news: स्मार्ट क्लासेज व लाइब्रेरी से ग्रामीण छात्र छात्राएं हो लाभान्वित

Barmer news: कभी शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े कही जाने वाली इस गांव की ढाणियों के छात्रों पढ़ने के लिए बालोतरा तक का सफर तय करना पड़ता था, या प्राथमिक शिक्षा के बाद स्कूल छोड़नी पड़ती थी. लेकिन सांभरा ग्राम पंचायत सरपंच लीला हुड्डा की पहल पर इस विद्यालय को क्रमोन्नत किया गया, तो विधायक हरीश चौधरी के सहयोग से इस स्कूल लाइब्रेरी के साथ स्मार्ट क्लास की शुरुआत हुई. इस स्कूल दलित छात्राओं के साथ साथ अन्य छात्र छात्र भी अब स्मार्ट क्लासेज में पढ़ाई कर रहे है.

यह भी पढ़ें- World Cup 2023 में बुमराह की जगह खा जाएगा ये खूंखार तेज गेंदबाज! विरोधियों के लिए बनेगा सबसे बड़ा दुश्मन

 विज्ञान जैसे विषय के भले पदरिक्त हो लेकिन स्मार्ट क्लास में वीडियो के माध्यम से विज्ञान ,गणित जैसे विषयों में छात्र छात्राएं पारंगत हो रही है. आज इस लाइब्रेरी के उद्घाटन पर विधायक हरीश चौधरी ने कहा कि इसी स्कूल की बेटियों की मांग पर स्कूल को क्रमनन्त किया गया, आज आसपास की ढाणियों की बच्चियों के नामांकन में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जो बेहद सुखद है.

वही पूर्व मंत्री व विधायक चुकी मदन कौर जिन्होंने भी बालिका शिक्षा को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया था , वो भी आज खुश नजर आ रही है, उन्होंने भी कहा कि हमारे दौर में बालिकाओ को उच्च शिक्षा से वंचित रहना पड़ता था उस समय शुरू किए गए प्रयासों का ही परिणाम है. आज गांव ढाणी में बेटिया शिक्षा के प्रति संजीदा नजर आ रही है.आज सांभरा ग्राम पंचायत में भीलों की ढाणी में भी नए कक्षा कक्ष का उद्घाटन किया गया.

यह भी पढ़ें- Sara Ali Khan Cannes: कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर लहंगा पहनकर आईं सारा अली खान, एक्ट्रेस की खूबसूरती के लोग हुए दीवाने!

Trending news