तीसरी आंख: भरतपुर में पुलिस की हरकतों पर निगरानी के लिए थानों में लगाए जाएंगे CCTV
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1523260

तीसरी आंख: भरतपुर में पुलिस की हरकतों पर निगरानी के लिए थानों में लगाए जाएंगे CCTV

Bharatpur News: भरतपुर जिले में अब पुलिस द्वारा लोगों से की जाने वाली बदसलूकी पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इन्हें सीधे अभय कमांड से जोड़ा जाएगा.

 

तीसरी आंख: भरतपुर में पुलिस की हरकतों पर निगरानी के लिए थानों में लगाए जाएंगे CCTV

Bharatpur: भरतपुर जिले में अब पुलिस द्वारा किसी भी पुलिस थाने में किसी को बेवजह हवालात में नहीं बैठाया जा सकेगा और ना ही उसे थर्ड डिग्री दी जा सकेगी. अब पुलिस थानों में पुलिसकर्मी अवैध तरीके से किसी इंसान के साथ मारपीट नहीं कर सकेंगे. साथ ही, ना ही उनके साथ दुर्व्यवहार कर सकेंगे. क्योंकि अब हर थाने पर तीसरी आंख का पहरा शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें - दोस्तों के साथ खाना खाने जा रही MDS यूनिवर्सिटी की छात्रा की हादसे में मौत, 2 घायल

दरअसल सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि हर थाने में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं. जो जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किए जाएंगे. पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का उद्देश्य है कि पुलिस थानों में पुलिसकर्मी बेवजह किसी व्यक्ति को हवालात में नहीं बैठा सकेंगे और ना ही उनके साथ मारपीट कर सकेंगे. 

अक्सर यह शिकायत आती रहती थी कि पुलिस थाने में बेवजह बैठा कर पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट की गई. इसी शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए निर्देश दिए है कि पुलिस के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए भरतपुर के एसपी श्याम सिंह द्वारा सबसे पहले भरतपुर जिले के सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं. भरतपुर जिले के नौ थाने सीसीटीवी कैमरे से सुसज्जित हो चुके है. और नौ थानों के सीसीटीवी कैमरों को जिले के अभय कमांड से कनेक्ट किये जा चुके हैं. बाकी अन्य थानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. और उन सभी थानों को भी जल्दी ही अभय कमांड से जोड़ा जाएगा .

यह भी पढ़ें - महिला को घायल कर भागे बदमाश, पुलिस ने पीछा कर तलाशी ली तो मिला 30 किलो डोडा चूरा

गौरतलब है की लोगों की अक्सर ये शिकायत रहती थी कि पुलिसकर्मी थाने में लोगों को बेवजह बैठा लेते है. और उनके साथ मारपीट करते हैं. यह शिकायत आती थी कि थाने में किसी भी व्यक्ति को पुलिसकर्मी जबरदस्ती बेवजह बैठा लेते हैं. उनके साथ मारपीट करते है फिर छोड़ देते है. अब यहां तीसरी आंख का पहरा शुरू होने के बाद पुलिसकर्मी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे और सिर्फ कानून के अनुसार ही कार्य कर पाएंगे. इससे ना केवल निर्दोष और आमजन को फायदा होगा, बल्कि गलत काम करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी लगाम लग सकेगी.

सुप्रीम कोर्ट का राजस्थान पुलिस को निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान पुलिस को यह निर्देश दिया कि सभी थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं. ताकि किसी भी व्यक्ति को अवैध रूप से थाने में नहीं बैठाया जा सके और उसके साथ मारपीट भी नहीं की जा सकेगी. राजस्थान में सबसे पहले भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने शुरुआत करते हुए जिले के 9 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए और उनको अभय कमांड से कनेक्ट कर दिया. बाकी बचे थानों को भी जल्दी ही सीसीटीवी कैमरे के साथ अबे कमांड से जोड़ दिया जाएगा .

क्या कहना है एसपी का

भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश थे कि पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं. ताकि पुलिस थानों में बेवजह किसी इंसान को नहीं बैठाया जा सके और ना ही उसके साथ कोई दुर्व्यवहार किया जाए. भरतपुर जिले में कुल 27 पुलिस थाने है जिनके से 9 पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए हैं, जिनको अभय कमांड से कनेक्ट कर दिया गया है. इसके अलावा अन्य थानों को भी इससे जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि जल्दी ही जिले के सभी थाने सीसीटीवी के माध्यम से अभय कमाण्ड से जोड़ दिया जाएगा और सभी थाने तीसरी आंख की नजर में आ जाएंगे.

यह थाने जुड़े

पुलिस थाना नदबई,मथुरागेट ,वैर,नगर ,भुसावर,पहाड़ी,गोपालगढ़ ,उद्योग नगर ,कोतवाली भरतपुर, प्रथम फेज में इनको जोड़ा गया है बाक़ी को सेकेंड फ़ैज़ में जोड़ा जाएगा.

Trending news