Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम को लेकर के मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम बेहद खराब रहने वाला है. इस दौरान तेज आंधी तूफान के साथ झोंकेदार हवाएं लोगों को परेशान करेंगी और साथ ही साथ झमाझम बारिश के चलते लोग परेशान हो सकते हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: अप्रैल का आधा महीना गुजर चुका है. गर्मियों से तपाने वाली अप्रैल में लगातार मौसम के मिजाज में हो रहे बदलावों के चलते राजस्थानवासियों को खासा राहत मिल रही है. मरुधरा में हर दिन मौसम में तगड़े बदलाव देखे जा रहे हैं. एक के बाद एक एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में मौसम खुशनुमा बना हुआ है.

मौसम को लेकर के मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों तक मौसम बेहद खराब रहने वाला है. इस दौरान तेज आंधी तूफान के साथ झोंकेदार हवाएं लोगों को परेशान करेंगी और साथ ही साथ झमाझम बारिश के चलते लोग परेशान हो सकते हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सर्कुलेशन ईरान और आसपास के क्षेत्र में है. इसके चलते 18 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत में उसका नजर आना शुरू हो सकता है. इसके चलते हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के कई इलाकों में 18 से 21 अप्रैल को बादल गरजने बिजली चमकने और बारिश की संभावना है. नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने के चलते इसका असर राजस्थान में साफ नजर आएगा. 19 अप्रैल को मौसम में तगड़े बदलाव देखे जाएंगे. 19 अप्रैल को तेज बदल कर जाएंगे और हवाई भी चलेंगे कई इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना है. 

बिजली गिरने की संभावना
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर में बादल गरजने के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही तेज जोरदार हवाएं भी चल सकती हैं. 

मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चलेंगी
19 अप्रैल की बात करें तो जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, नागौर, हनुमानगढ़ में झोंकेदार हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और बिजली भी कड़क सकती है.

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 19 और 21 अप्रैल को वहीं पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 18, 19, 21 अप्रैल को रह सकता है. इसके चलते तेज बादल गरज सकते हैं. बिजली चमकेगी और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलेंगी. 

कब से कब तक मौसम खराब
मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 18 से 21 अप्रैल तक राजस्थान में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तूफानी हवाएं चलेंगी. 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जोरदार हवाएं कहर बरपाएंगी. 

Trending news